अगर आप भी लेते हैं असंतुलित नींद, तो आप हो सकते हैं कैंसर से पीड़ित

742
Loading...

इस भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोगो में तनाव बढ़ता जा रहा हैं जिसके कारण कई प्रकियार की दिक्कतों का सामना करना पड़ हैं, लोग आजकल सुबह से उठते ही सिर्फ यह सोचने लगते हैं किस प्रकार जीवन में सफल हुआ जाए कौन कितना सफल हैं या मुझे उससे आगे निकलना हैं इस सोचो को पूरा करते-करते हम हम ना सही से सो पाते हैं ना अपने लिए वक़्त निकाल पाते हैं.

जिसके कारण कारण हम संतुलित नींद नहीं लें पाते हैं या तो हम कभी बहुत ज़्यादा सो जाते है, या फिर हम बहुत कम सोते हैं, नींद संतुलित ना लेने से कई प्रकार की बिमारियां होती हैं जिनके मामले आजकल बढ़ते ही जा रहे हैं . योग विशेषज्ञ व ऑर्ट ऑफ लिविंग के आशीष पटैल ने हिस को बताया कि हम पैसे कमाने की प्रतिस्पर्धा में के साथ ही विचारों में फंसकर तनाव से घिर गये हैं, और हमारा जीवन नर्क होता जा रहा है.

उन्होंने कहा कि व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेने की आवश्यकता होती हैं और कम से कम 7 घण्टे की नींद लेना ज़रूरी होता हैं नींद ना पूरी न होने के कारण कई बीमारियां हो जाती हैं. वही बहुत ज़्यादा सोना भी हानिकारक होता हैं , इस प्रकार ज़िन्दगी में संतुलन आवश्यक हैं.

नींद ना पूरी होने के कारण हो सकता हैं कैंसर:

जो आदमी नाईट शिफ्ट में काम करते हैं या उनकी नींद पूरी नहीं होती हैं उनमे संतुलित नींद लेने का अभाव होता हैं ऐसे आदमियों में कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं.

neend

वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में दावा किया है कि कम या ज्यादा सोने से पुरुषों को कैंसर का खतरा अधिक रहता है, कई पुरुषय ऐसे होते हैं जो नाईट शिफ्ट करते हैं जिसके कारण वो सुबह आते ही सो जाते हैं और कमान से कम दस घंटे की नींद लेते हैं जो बहुत गलत हैं. इसी प्रकार जो पुरुष कम सोते हैं उन्हें भी खतरा हैं.

Advertisement
Loading...

वैज्ञानिको ने इस बात का दवा किया हैं बहुत ज़्यादा या बहुत कम सोना पुरुषो में कैंसर के खतरे को बढ़ा रहा हैं ,चीन के हुआझोंग विज्ञान एवं तकनीक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध में 27 हजार से अधिक सर्विसमैन का इंटरव्यू ले कर यह आंकड़े जुटाए और उसकी समीक्षा कर इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि असंतुलित नींद से पुरुषों को कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है.

इस शोध में वैज्ञानिको ने सोने की तीन आदतों और कैंसर होने के खतरे के बीच संबंध स्थापित किया.
इसमें नाईट शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारी.
दिन में नहीं सोने वाले पुरुष.
रात में दस घंटे से अधिक सोने वाले पुरुषो.

43 फीसदी बढ़ता हैं कैंसर का खतरा जिन पुरुषो में होती हैं यह तीन सोने की आदते:

इस शोध में वैज्ञानिको ने यह पाया कि सोने की इन तीन आदतों में से जिन भी पुरुष को दो आदते होती हैं उनमें कैंसर का खतरा 43 फीसदी तक बढ़ जाता है, नाईट शिफ्ट में काम करने वाले पुरुष 27 फीसदी अधिक शिकार होते हैं.

इसी प्रकार जो पुरुष दिन में आधे घंटे सोते हैं उनके मुकाबले दिन में नहीं सोने वाले लोगों को कैंसर को दोगुना खतरा रहता है.

वहीं दस घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों को भी कैंसर हो सकता है.

its shocking but its true that men who do not take proper sleep will have more changes to have Cancer in future, so be aware and have proper sleep to be healthy.

web-title: improper sleep will cause you cancer

keywords: cancer, improper sleep, scientist, aware

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here