अगर बच्चे ना हो रहे है तो मर्द खाएं ये फल, जल्द मिलेगा फायदा!

1882
jackfruit-nutrition-facts-and-health-benefits-in-hindi
Loading...

कामेच्छा बढ़ाने के साथ पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाता है कटहल, जानिए कुछ और बड़े फायदे…

ऊर्जा का अच्छा स्रोत है। यह कार्बोहाइड्रेट भरपूर है। आपको बता दें एक कप कटहल में 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कटहल खाएं।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ कामेच्छा भी बढ़ाता है कटहल। आयुर्वेद में ऐसा कहा गया है कि पका कटहल बांझ पुरुषों में स्पर्म की मोबिलिटी और क्वालिटी बढ़ाने में मददगार है। पुरुषों में शीघ्रपतन के इलाज के लिए भी कहटल काम में लिया जाता है।

बोन्स के लिए ये बेस्ट है। इसमें भरपूर कैल्शियम होता है। क्या आपको पता है मुट्ठी भर कटहल में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इससे आपकी रोज की 6 फीसदी कैल्शियम की जरूरत पूरी हो जाती है।

कटहल एंटी एजिंग भी है। ये स्किन को डैमेज और झुर्रियों से बचाने में मददगार है। उम्र आपके चेहरे से न झलके, इसके लिए कटहल खाएं। कटहल में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। ये पाचन को ठीक करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है।

jackfruit-nutrition-facts-and-health-benefits-in-hindi

Advertisement
Loading...

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कटहल एंटी कैंसर होता है। कटहल पाचन तंत्र से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में कारगर है। रोज की 14 फीसदी पोटेशियम की जरूरत एक कप कटा हुआ कटहल खाने से पूरी हो जाती है। इससे आप दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं।

एनीमिया का भी ये अच्छा इलाज है। इसमें मिनरल्स और विटामिन होते हैं। कटहल में विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ फोलिक एसिड, नियासिन और विटामिन बी-6 होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है।

इम्युनिटी मजबूत करता है। कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इससे इम्युनिटी मजबूत होती है।

थायराइड हार्मोन के नियंत्रण में मदद करता है। कटहल में कॉपर भी होता है।

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here