जानिये कितने गुणों से भरपूर है लौकी का जूस

525
know-the-benefits-of-have-lauki
Loading...

bottle-gourd_625x350_51472649030

पोर्शिया | मरीजो की सब्जी के नाम से मशहूर लौकी , वास्तव में इंसान की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. यह वजन और आलस्य को दूर करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण होते है जो हमारी कई गंभीर बीमारी को दूर करते है. कुछ लोग इसको खाने का परहेज करते है क्योकि वो यह नही जानते की यह कितनी गुणकारी है.

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित 

एक गिलास लौकी के जूस से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है.

वजन कम करने में मददगार

कुछ ही लोगो को यह पता होगा की लौकी खाने से वजन कम होता है .आपको शायद ही इस बात पर यकीन होगा की अन्य किसी दूसरी चीज की तुलना में लौकी ज्यादा तेजी से वजन कम करती है. आप लौकी को उबालकर नमक डालकर भी खा सकते है या फिर लौकी का जूस नियमित रूप से पी सकते है.

Advertisement
Loading...

कब्ज से राहत 

अगर आपको पाचन क्रिया से जुडी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें ऐसे कई तत्व होते है जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते है. रोज सुबह लौकी का रस पीने से यह समस्या हल हो जायेगी.

सफ़ेद बालो से छुटकारा 

वातारण में मौजूद प्रदूषण और मिलावटी भोजन खाने से लोगो के बाल छोटी ही उम्र में सफ़ेद हो रहे है. इसे रोकने के लिए सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीना चाहिए.

मूत्र वर्धक 

लौकी मूत्र में एसिड सामग्री को निष्क्रिय करने और मूत्र पथ की जलन कम करने में मदद करती है. तेजी से परिणाम के लिए निम्बू के रस की कुछ बूंदों के साथ लौकी का रस पीना चाहिए.

पीलिया और मधुमेह

लौकी के पत्तो का रस पीलिये के इलाज में मदद करता है. मधुमेह के रोगियों और दस्त से पीड़ित लोगो को लौकी खाना बहुत फायदेमंद होगा.

प्राक्रतिक ठंडा पैय

लौकी में 92 फीसदी पानी की मात्र होती है जिसके कारण यह गर्मी स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है. खाली पेट लौकी के रस का एक गिलास पीने से आपका शरीर ठंडा रहता है और गर्मी भी कम महसूस होती है.

ह्रदय रोग

ह्रदय रोगियों को रोज खाना खाने के बाद एक कप लौकी के जूस में थोड़ी सी काली मिर्च और थोडा सा पुदीने का रस मिलाकर पीना चाहिए इससे बहुत जल्द ह्रदय रोग से छुटकारा मिलता है.

कोलेस्ट्रोल को कम करे

सुबह खाली पेट या फिर नाश्ते के आधे घंटे बाद लौकी का 200 ग्राम जूस रोज तीन महीने तक पीने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल कम हो जायेगा.

चेहरे के लिए फायदेमंद 

रोज लौकी का जूस पीने से पेट की सारी गंदगी साफ़ होती है जिससे शरीर का सारा खून भी साफ़ हो जाता है. यदि आपका खून साफ़ होगा तो चेहरे पर ग्लो खुद ब खुद आ जायेगा और चेहरे पर कील मुंहासे निकलने बंद हो जायेगे.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here