क्या आप हैं अनजान एड्स के लक्षणों से तो यहाँ पढ़े इसके लक्षण और हो जाए सावधान

1269
Loading...

आजकल एड्स की समस्या बहुत ज़्यादा फ़ैल रही हैं प्रति वर्ष इसके मरीज़ों की तादाद बढ़ती जा रही हैं, आज के समय में HIV एक बड़ी समस्या है जो की पुरे विश्व में फ़ैल गया है ,इसका एक बहुत बड़ा कारण हैं लोगो में इसके प्रति जागरूकता और जानकारी की कमी जिसके चलते कई लोग जाने अनजाने में ही इसका शिकार होते जा रहे हैं.

इसका इलाज ना होने के कारण इससे मारने वालो की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं, अगर आपको ऐसा लगता हैं की आप या आपके आस -पास कोई इस बिमारी का शिकार तो नहीं तो सबसे पहले इसके लक्षणों को जानना बहुत ज़रूरी हैं, तब आप जा कर पता कर पाएंगे के आप या आपका कोई अपना इसका शिकार तो नहीं.

यहाँ पढ़े एड्स के क्या हैं लक्षण:

इससे बचने के लिए हमें अनजान लोगों से शारीरिक सम्बन्ध रखने से मना किया जाता है, और हमेशा प्रोटेक्शन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, आईये जानते हैं क्या होते हैं एड्स के लक्षण.

लगातार बुखार रहना:

एड्स के मरीज़ों में बिमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती हैं जिसके कारण उनका शरीर एक सामान्य बुखार से लड़ने में भी नाकाम होता हैं इस कारण ऐसे मरीज़ों को बुखार बना रहता हैं.

hiv

Advertisement
Loading...

लगातार थकान बने रहना:

एड्स के वायरस हमारे शरीर को बहुत ही ज़्यादा थका देते है , इनसे हम ये महसूस करते है की जैसे दिन का सामान्य काम हमसे नहीं हो पायेगा और हम कोई भी काम करने में असमर्थ हो जाते हैं ,अगर आप अपने ऑफिस में या घर के काम करते वक़्त हर समय थकावट महसूस कर रहे हैं और आपकी दिनचर्या भी सामान्य हैं, लेकिन इसके बावजूद आप इसके शिकार हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता हैं.

सर दर्द के साथ गले में खराश होना:

एड्स में मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता घटती जाती है, शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं क्योंकि एक सामान्य बिमारी से लड़ने की भी क्षमता ख़त्म हो जाती हैं, इनमे सिरदर्द और गले में खराश आपको शायद मामूली लगे लेकिन HIV पेशेंट होने के ये शुरुआती लक्षण यह भी हो सकता हैं इनसे आपके शरीर में तक़लीफ़ बने रहती है, और इसकी शिकायत आपको हर वक़्त बनी रहती हैं.

त्वचा सम्बंधित रोग होना:

ऐसा कहा जाता हैं की आपको कोई रोग है या नहीं ये आपका चेहरा ही बता देता हैं , त्वचा में बिना किसी चीज़ के साइड इफ़ेक्ट के बगैर अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हो रहे हैं तो, यह दाग धब्बे होने पर आपको खासकर के जब HIV हो सकता हैं तो त्वचा में खुजली जैसा महसूस होता है, और इनमे धब्बे भी नज़र आने लगते ह. और यह दवा करने पर भी ना जाए तो आपको सावधान होने की आवश्यकता हैं.

अचानक से वज़न का घटना:

अगर आपका वज़न अचानक से घट रहा हैं तो आपको चाहिए के आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श करे, अचानक से वज़न का घटना बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता हैं, इसका मतलब यह हैं की आपका शरीर किसी बिमारी से लड़ रहा हैं और आपको अगर एड्स का खतरा लगे तो तुरंत इसकी जाँच कराये.

सूखी खासी और कफ होना:

क्या आपके गले में सूखे कफ की परेशानी बनी रहती हैं, यह भी HIV एड्स का एक लक्षण माना जाता है, कई बार सुखी खांसी होने की वजह से हमारे गले में बहुत दर्द भी होती है. यह सारे ही लक्षण एड्स होने के भी हो सकते हैं.

मांसपेशियों में जकड़न होना:

एड्स के रोगियों की मांसपेशियां जकड़ी रहती हैं, वह इसलिए है क्योंकि एड्स होने के बाद हमारे मांसपेशियां बहुत ज़्यादा पीड़ित होते है इसीलिए एड्स के मरीज़ को अपनी मांसपेशियां है वक़्त जकड़ी हुई महसूस होती हैं.

if you have a doubt about aids and HIV virus symptoms, then here we are discussing about all the symptoms of aids, so beware if you see these symptoms  

web-title: know the symptoms of HIV or AIDS

keywords: Aids, virus, symptoms

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here