यह हैं वो तेल जो मिटायेंगे आपके सर की खुजली

620
Loading...

सर्दियां शुरू होते ही हमारे सर पर खुजली होने लगती हैं, सर पर खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन लगभग हर व्यक्ति सर्दियों में होने वाली सर की खुजली से परेह्सां रहता हैं जिसके कारण यह कई बार हमे शर्मिंदगी का एहसास भी करा देती हैं अगर आपके सर पर रूसी हैं तो इसका इलाज यहाँ हम आपको बताएंगे लेकिन अगर आपके सर में रूसी नहीं हैं तब भी आप सर की खुजली से परेशान हो गए हैं तो भी यह तेल आपकेजो इस खुजली से निजात दिलाएंगे, कैसे आईये जानते हैं.

यह हैं वो तेल जो छुटकारा दिलाएंगे सर की खुजली से:

इन तेलों में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जिसे सिर पर लगा आपके बालों में ना सिर्फ चमक आएगी बल्‍कि सिर की खुलजी भी दूर होगी, अगर रूसी से भी आप हैं परेशान तो उससे भी आपको आराम मिलेगा.

लेवेंडर का तेल:
लेवेंडर का तेल बालों कले लिए बहुत अच्छा होता हैं इस बात से तो सभी परिचित हैं लेकिन यह ना केवल सिर की खुजली मिटाता है बल्‍कि सिर की त्‍वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हमारे बाल बढ़ाते हैं और उन्हें सुंदर वा चमकदार भी बनाता हैं, थोड़े से तेल को नारियल तेल के साथ मिक्‍स करें और सिर पर लगाएं उसके बाद कुछ ही देर में धो लें.

रोजमेरी तेल:
इस तेल का इस्तेमाल ज़्यादातर लोग गंजेपन को दूर करने में या सफ़ेद बालों को काल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह तेल रूसी से भी छुटकारा दिलाता हैं, इसी प्रकार अगर आप इस तेल को हल्का सा गुनगुना करके अपने बालों में लगाएंगे तो आप भी पा सकेंगी खुजली से छुटकारा.

नारियल तेल:
नारियल किआ तेल बालों के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं , यह बालों को घाना वा चमकदार बनाने के साथ-साथ उन्हें बढ़ाता भी हैं, उसके अलावा इस तेल में एंटीबैक्‍टीयिल गुण पाए जाते हैं जो खुजलाहट को ठीक करता है, आप इससे अपने सिर की मालिश कर के खुजली से छुटकारा पा सकते हैं, इसे सिर पर लगाने के बाद दूसरे दिन शैंपू से छुड़ा लें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

khujli

Advertisement
Loading...

पचौली तेल:
जिन लोगो की स्किन ड्राई हैं उनके लिए यह तेल बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित होता हैं, यह तेल ड्राई स्‍किन को ठीक करने के काम आता है, इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होता है जो रूसी और रूखेपन को दूर करता है. इसे लगाने के लिये थोड़ा सा पचौली का तेल ले कर उसे नारियल तेल के साथ मिक्‍स कर के सिर पर लगाएं. इसके बाद थोड़ी देर रूक कर बालों को हल्‍के गरम पानी से धो लें और ठीक दूसरे दिन शैंपू से सिर को धोएं ऐसा करने पर आपको खगुजली नहीं होगी, इसका उपयोग आप नियमित रूप से कर सकते हैं.

बबूने या कैमोमिल तेल:
अगर सिर पर बहुत ज्‍यादा खुजली होती है तो, सिर पर हल्‍के गरम बबूने के तेल से मालिश करें, फिर सिर को गरम पानी में भिगोई हुई तौलिये से बांध लें और 1 घंटे के लिये लगा कर छोड़ दे फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर को धो लें, ऐसा करने पर आपको ज़रूर खुजली से छुटकारा मिलेगा.

ओलिव आयल और बादाम का तेल:
यूँ तो इन तेलो का इस्तेमाल बालों को सुंदर वा चमकदर बनाने के लिए किया जाता हैं लेकिन आप इनका इस्तेमाल खुजली को दूर करने में भी कर सकती हैं, इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में ले कर हल्का सा गर्म कर के बालों में एक घंटे तक लगाए फिर धो लें इससे बाल न सिर्फ मुलायम वा लंबे होहगे बल्कि खुजली भी दूर होगी.

इस प्रकार बालों में तेल लगाने से मिलेगा आपको और भी ज़्यादा फायदा:

चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करते हुए बालों की को अच्छी तरह से सुलझा लें.

अपनी पसंद का कोई भी तेल लें और उसे धीमी आंच पर दो मिनट तक हल्का गुनगुना कर लें, फिर उसे ठंडा होने दें. इसके बाद इसे अपने बालों पर लगा कर के छोड़ दें बाल ज़्यादा ड्राई हैं तो इसे पूरी रात लगा रहने से नहीं तो कुछ घंटो में छुड़ा दें.

सिर की त्वचा पर सीधे तेल डालने से बचे, क्योंकि ऐसा करने से बाल ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं जिसके कारण आपको ज्यदा शैम्पू का इस्तेमाल करना पड़ेगा. जो आपके बालो को रूखा बनाएगा.

अब अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और गुनगुने तेल को अपनी उँगलियों से धीरे-धीरे बालों की जड़ों पर लगाएं. बालों को भांगो में बाटने से तेल हर जगह अच्छे से लग सकेगा.

अपनी उँगलियों से धीरे-धीरे गोल आकार बनाते हुए सिर पर मसाज करने से यह आपको फायदा करेगा ,ये 10 से 1 मिनट तक दोहरायें.

एक बड़े से टॉवल को गरम पानी में भिगोयें, फिर उसे निचोड़ कर अतिरिक्त पानी निकाल दें और इस टॉवल में अपने बालों को अच्छी तरह लपेट दें.

ध्यान रखें कि बालों में तेल लगा कर उन्हें बहुत देर के लिए ना छोड़े , ऐसा करने से बालों पर धूल, मिट्टी और गन्दगी चिपक जायेगी और इससे रूसी होने का खतरा तभी होता है, तेल लगे बालों को कभी भी 12 घंटों से ज्यादा ना छोड़ें, यह आपको नुक्सान करेगा.

itching in your scalp causes you embarrassment, apply these oil in yopur scalp and remove it so fast read how they will help you

web-title: oils which will remove itching from your scalp

keywords: khujli, causes, home, remedy, oil

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here