किस तरह बॉडी बिल्टअप करे प्रोटीन सप्लीमेंट, जाने प्रोटीन सप्लीमेंट के फायदे और इसके प्रकार

1186
Loading...

अगर आप बॉडी को चुस्त दुरुस्त और हेल्थी रखना चाहते हैं, तो प्रोटीन प्रोडक्ट या प्रोटीन सप्लीमेंट उपयोग करना आपके लाभकारी होगा , स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है यह आपकी मांसपेशियों का स्तर बढ़ाता हैं और आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत करता हैं प्रोटीन ऊर्जा का एक मुख्‍य स्‍त्रोत है प्रोटीन के मुख्या स्रोत हैं अंडा, दूध से बने हुए सारे प्रोडक्ट्स, मछली, दाले, सब्ज़ियां आदि.

इन सबका प्रयोग हम रोज़ तो कर सकते नहीं इसलिए जो अपनी बॉडी को बिल्ट अप करते हैं या अपने दुबलेपन को दूर करने के लिए जिम जाते हैं उनको प्रीतीं सप्लीमेंट की ज़रूरत होती हैं, बॉडी बढ़ने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट लेना नुकस्सान्देह नहीं होता हैं अगर इसकी जानकारी अच्छे से हो तो.

प्रोटीन बॉडी के निर्माण के लिए और मांसपेशियों को बढ़ाने या रिपेयर करने के लिए बहुत ज़रूरी हैं एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 1 ग्राम/किलो बॉडी वेट प्रोटीन आवश्यकता हो सकती है, इतना प्रोटीन आपको रोजाना की खुराक से नहीं मिल पाता है, इसलिए सप्लीमेंट की ज़रुरत होती है.

क्यों होती हैं प्रोटीन सप्लीमेंट की आवश्यकता:
  • ऐसे लोग जिन्हें अपने रोज़ मर्रा के भोजन से प्रोटीन नहीं मिल पाता हैं, वो प्रोटीन सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं.
  • जो लोग जिमिंग करते हैं या बहुत ज़्यादा वज़न उठाते हैं उन लोगो को अपनी टूटी मांसपेशियों को ठीक करने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट की ज़रूरत होती हैं.
  • वेटलिफ्टिंग, बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोगो को प्रोटीन के साथ- सभी आवश्यक पोषक तत्वों की ज़रूरत होती हैं.
  • चोटिल खिलाड़ियों को अधिक प्रोटीन की जरूरत है, इससे उन्हें चोट से उबरने में मदद मिलती है.

screenshot_7

प्रोटीन के प्रकार:

व्हे प्रोटीन:
व्हे प्रोटीन ये उन लोगों के लिए बहुत ज़रूरी होता हैं जो जिमिंग करते हैं , व्हे प्रोटीन में ९०% प्रोटीन होता हैं, इसको इस्तेमाल करने से मांसपेशियां ठीक होती हैं, टूटी फूटी मांसपेशियों को बनाने में मदद करता हैं.
इससे आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है और ये बॉडी को आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता हैं.

सोया प्रोटीन:
जैसा की नाम से ज़ाहिर हो रहा हैं ये प्रोटीन सोयाबीन से प्राप्त हटा हैं इसका टेस्ट अच्छा नहीं होता हैं और सोया प्रोटीन पानी में जल्दी घुल नहीं पाता हैं. सोया प्रोटीन से महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन में वृद्धि करने में मदद मिली है, इसमें अर्गीनाइन और ग्लूटेमाइन अमीनो एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती हैं, इससे उपचय वृद्धि और हार्मोन के स्राव को उत्तेजित करने में मदद मिलती हैं.

Advertisement
Loading...

कैसिइन प्रोटीन:
कैसिइन एक कैल्शियम युक्त दूध प्रोटीन होता हैं , जो मांसपेशियों टूटने कम कर देता है और मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करती हैं, इसमें कैसिइन प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. इस प्रोटीन का उपयोग करने से लब्मे समय के लिए ऊर्जा मिलती हैं

एग प्रोटीन:
एग प्रोटीन , ये प्रोटीन पाउडर फॉर्म में आता है इसकी बायोलॉजिकल वैल्यू कम होती हैं इसमें वसा, कार्बोहैड्रेट की मात्रा कम पायी जाती हैं, इसे पाचन बहुत आसान हैं.

पी प्रोटीन:
एक सब्जी वाला प्रोटीन है जो पी यानि मटर से बनता है, इससे किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स या एलर्जी नहीं होती हैं इसमें सभी प्रकार के एमिनो एसिड पाए जाते हैं इसे पचाना आसान है, इसे वर्कआउट से पहले और बाद में खा सकते हैं.

राइस प्रोटीन:
इसे ब्राउन राइस से बनाया जाता है इसमें सिस्टीन और मेथियोनाइन की मात्रा बहुत ज़्यादा पायी जाती हैं. इससे एनर्जी बहुत देर तक प्राप्त होती हैं.

हेम्प प्रोटीन:
यह सुन बीज से बना हुआ होता हैं ये एक हाई फाइबर प्रोटीन होता है, इसमें ओमेगा फैटी एसिड और मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम जैसे खनिजों की मात्रा अधिक होती हैं , इसे पचाना भी आसान है.

प्रोटीन सप्लीमेंट के फायदे:
  • प्रोटीन सप्लीमेंट के कई फायदे होते हैं, निम्न इस प्रकार हैं
  • दुबली मांशपेशिययों को मज़बूत बनाता हैं.
  • टूटी-फूटी मांसपेशियों की मर्रम्त करता हैं.
  • इम्यून सिस्टम को बढ़ाता हैं, जिससे शरीर मज़बूत वा तंदरुस्त होता हैं.
  • डैमेज सेल और टिश्यू को रिपेयर करता हैं.
  • बॉडी बिल्टअप करने में मदद करता हैं.

सबसे अधिक रेटिंग वाला प्रोटीन सप्लीमेंट 

whey

वैसे तो मार्किट में बहुत प्रोटीन सप्लीमेंट उपलब्ध है लेकिन व्हेय के इस प्रोडक्ट को अब तक सबसे अधिक रेटिंग मिली है, विश्व में बॉडी बिल्डिंग तथा इससे जुड़े उत्पादों की जानकारी देने वाली वेबसाइट ने इस प्रोडक्ट को सबसे अधिक रेटिंग दी है, रेटिंग के लिए जिन कारकों का शमिल उसमे प्रोडक्ट में अवयवों की मात्रा, प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालो के रिव्यु शामिल है. 9.2  रेटिंग वाले इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें —- Optimum Nutrition (ON) 100% Whey Gold Standard – 2 lbs (Double Rich Chocolate)

Protein supplement is crucial to built up your body it is the source of energy and is also repair damage cells and tissues, will make you immune system stronger.

Web-Title: protein supplement its type and benefits

keywords: protein supplement, protein, types, benefits

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here