इस तरह से अगर पानी नहीं पियेंगे तो होगा आपकी सेहत को यह नुक्सान

2498
Loading...

पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता हैं यह तो सभी जानते हैं, लेकिन आपको कब कितना, और कैसे इसका सेवन करना चाहिए यहाँ हम आपको बताएंगे, इतना तो सभी जानते हैं की दिन भर में कम से कम 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए, पानी तो हम सब दिन भर पीते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं.

लगभग 90% लोग गलत तरीके से पानी पीते हैं और ऐसा करने से उनके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है. यहाँ हम आपको बताएंगे.

पानी कब और कैसे पिए, और गलत तरह से पानी पीने के नुक्सान:

खाना खाने के बाद पानी पीने का नियम:

गलत तरीका:

आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी सेहत को कई नुक्सान पहुच सकते हैं लगभग ज़हर की तरह काम करता हैं, क्योंकि खाना खाने के बाद खाने को पचाने के लिए जठराग्नि यह वो चीज़ हैं जो खाने को ऊर्जा में तब्दील करती हैं, अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पियेंगे तो यह आपकी पाचन क्रिया को ध्वस्त कर के कई प्रकार के स्वस्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं.

सही तरीका:

Advertisement
Loading...

ध्यान रखें जब भी आप खाना खाएं तो उसके तुरंत बाद पेट भरकर पानी बिल्कुल ना पिएं, मुंह साफ करने के लिए एक घूंट पानी पी लें, नहीं तो खाने के बीच में पानी पीना फायदेमंद होता हैं, और तकरीबन आधे से 1 घंटे के बाद आप पानी पीजिए.

ऐसा करने से आपने जो भोजन किया है वह बहुत जल्दी पचेगा, पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है और आपके शरीर की जठराग्नि भी बहुत अच्छे से काम करेगी और खाया पिया आपको अच्छी तरह से पचेगा और इसके साथ आपको अच्छी ऊर्जा मिलेगी जिससे आपकी सेहत बढ़ेगी.

about

नाश्ते के बाद पानी पीने का तरीका:

अगर आपको नाश्ते के बाद पानी पीने की तलब बहुत तेज़ हो तो उस टाइम पानी ना पी के संतरे या मोसम्बी या किसी और फलों के जूस को पी सकते हैं, यह आपके स्वस्थ्य को लाभ पहुँचेगा..

दोपहर के खाने के बाद:

दोपहर का भोजन करने के बाद आपको प्यास ज्यादा लग रही है तो खाने के तुरंत बाद आप दही की लस्सी या छाछ भी पी सकते हैं, जिससे आपके पेट को ठंडक तो मिलेगी ही साथ ही इसके प्रोबिओटिक्स गुण आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं.

रात के खाने के बाद:

रात का खाना खाने के बाद आप चाहे तो पानी ना पिए बल्कि पांच मिनट रुक कर दूध पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं.

पानी पीने के अन्य तरीके:

जब भी पानी पिए तो जिस तरह से हम लोग चाय या कॉफी पीते हैं, धीमे-धीमे एक-एक घूट कर के उसी प्रकार पानी पिए, अचानक से एक ही सांस में पानी ना पिए.

बोतलबंद पानी पीने से भी बहुत ज़्यादा नुक्सान होते हैं. इसीलिए बोतलबंद पानी बिलकुल ना पिए.

आप खाना खाएं तो उसके तुरंत बाद पेट भरकर पानी बिल्कुल ना पिएं. वरना इससे आपको यह नुक्सान हो सकते हैं.

ताँबे के बर्तन में पानी रख कर पीना:

तांबे का एक बर्तन लीजिए और रात में इस में पानी भरकर रख दीजिये और सुबह उठकर नहार मुंह एक- एक घूंट करके थोड़ा-थोड़ा करके इस पानी को पीजिए. 90 दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर में चमत्कारिक रूप से परिवर्तन आएगा और ये आपके शरीर को रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बहुत तेज़ी से बढ़ती हैं और आप इससे कई प्रकार की बिमारियों से भी बचेंगे.

इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार का चर्म रोग है जैसे के कील, मुहांसे या फोड़े फुंसी होते हैं, तो इस रोग में भी आपको तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है.

ताँबे के बर्तन में पानी रख के पीने का सही तरीका:

पानी को पहले उबालें और ठंडा हो जाए तब उसको पिएं. अगर आप तांबे के बर्तन में पानी रखते हैं तो आपको उस पानी को उबालने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उसमे वह सभी गुण आ जाते हैं जो आपको पानी को उबालकर ठंडा करने के बाद मिलते हैं. ताँबे के बर्तन में पानी रख कर पीने से आपके चेहरे पर भी निखार आता है.

ठंडा पानी पीने के नुक्सान:

अगर आप लगातार तेज ठंडा पानी पीते हैं और सिर्फ ठंडा पानी ही पीना पसंद करते हैं तो आपके शरीर में कुछ समय बाद कमजोरी आ जाती है, और विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण वह ठंडा पानी ही बनता है.

हार्ट अटैक भी हो सकता हैं.

किडनी भी फेल हो सकती हैं.

ब्रेन हैम्ब्रेज का भी खतरा भी होता हैं.

कब्ज़ का कारण भी यह ठंडा पानी ही होता हैं.

जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी बड़ी आंत सिकुड़ जाती है.

water is necessary for our body, but if you want to get all benefits of water for good health you should know all these rules of how to drink water.

web-title: rules for drinking water, that gives you a good health

keywords: water, benefits, rules, drinking water

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here