मेडिकल साइंस का चमत्कार यह ऑप्टिकल सेंसर जो पता लगाएगा विटामिन बी 12 की कमी का पता सिर्फ एक मिनट में

522
Loading...

हमारे शरीर को विकसित होने और स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी विटामिन्स, प्रोटीन्स, आयरन्स, और अन्य पोषक तत्वो की आवश्यकता होती हैं. यदि किसी तत्व की कमी हो जाए तो शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं.
इसी प्रकार विटामिन बी12 की कमी से कई प्रकार के रोग हो जाते हैं. विटामिन बी12 मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के सही से काम करने, कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन डीएनए को बनाने और उनकी मरम्मत तथा ब्रेन, स्पाइनल कोर्ड और नसों के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है.

इसलये इस विटामिन की कमी होने का मतलब मौत को दावत देना जैसा होता हैं. लेकिन इसका पता लगाना आसान नहीं होता हैं कई दफा तो इसकी कमी का पता चलने में इतना वक़्त चल जाता हैं की लोगो में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं.
इस तरह के टेस्ट में बहुत समय लग जाता हैं, अब इस बिमारी का पता लगाना होगा बहुत ही आसान.

ऑप्टिकल सेंसर करेगा आसान विटामिन बी12 की कमी का पता लगाने में:
वैज्ञानिक विश्व का पहला ऐसा ऑप्टिकल सेंसर विकसित करने पर काम कर रहे हैं जो व्यक्ति में विटामिन बी12 की कमी का शीघ्र पता लगा सकता है.
विटामिन बी12 की कमी से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

आस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड में शोधार्थी जोर्जियस सीमिनिस ने कहा इस विटामिन की कमी से कई प्रकार के घातक रोग हो सकते हैं. जिसमे सबसे बड़ी बिमारी अल्जाइमर को कहा गया इस विटामिन की कमी से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बिमारी का खतरा लगातारर बढ़ता रहता हैं.

vitamin-b-pills

ऑप्टिकल सेंसर की मदद से डॉक्टर्स बी12 स्तरों पर नजर रख सकेंगे और कमी का पता लगने के तत्काल बाद इसे दूर कर सकेंगे, यह सेंसर विकसित करने का काम अभी शुरूआती दौर में है.

Advertisement
Loading...

सीमिनिस ने कहा की यह विश्व का पहला इस उपकरण होगा जो मानव के रक्त में बी12 को मापने में एक मिनट से भी कम समय लगाएगा और इसके लिए न्यूनतम तैयारी की आवश्यकता है. ऐसा पहली बार दिखाया गया है कि प्रयोगशाला में संपूर्ण जांच की आवश्यकता के बिना मानव के रक्त सीरम में विटामिन बी12 को मापा जा सकता है.

यह मेडिकल साइंस की एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी. इस उपकरण से कई प्रकार के फायदे होंगे जिनमे मरीज़ों के रक्त के सीरम से एक ही मिनट में इस विटामिन की कमी का पता लगाया जा सकेगा और यदि एक बार इस विटामिन की कमी का पता चल गया तो इसका इलाज करने में बहुत ही कम समय लगेगा जो को किसी चमत्कार से कम नहीं होगा .

Web-Title: Scientists develop sensor to detect vitamin B12 deficiency.

KEYWORDS: VITAMIN, B12, deficiency, optical, sensor, develop.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here