दिल के दौरे पड़ने के कुछ अनोखे कारण जिनसे अभी तक आप हैं अनजान

2173
Loading...

दिल की बीमारी किसी समय में बूढ़ापे में होने वाले रोग के नाम से जानी जाती थी, लेकिन अब यह आम जीवनशैली का हिस्सा बन चुका है आंकड़े बताते हैं कि भारत में दिल की बिमारियों की दर पश्चिमी देशों के मुकाबले दोगुनी हो चुकी है, और आज के समय में हमारी जीवनशैली ही इसका सबसे बड़ा कारण बन रही है दिल की बीमारी काफी गंभीर है और यह कई रूप ले सकती है.

भारतीय हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, “50 प्रतिशत हार्ट अटैक भारतीय पुरुषों में 50 साल तक की उम्र में आते हैं और 25 प्रतिशत हार्ट अटैक भारतीय पुरुषों में 40 साल तक की उम्र में आते हैं” ज़्यादातर मामलों में हृदय को ब्लड पहुंचाने के लिए जिमेमदार ब्लड वेसल में खून के थक्के जम जाते हैं, उससे हार्ट अटैक होता है.

हार्ट फेल होने के कारण:

बहुत ज़्यादा मोटे व्यक्ति को दुबले लोगो के मुकाबले हार्ट अटैक होने का खतरा ज़्यादा होता हैं.

गलत खान- पान से भी हो सकती है दिल की बिमारी.

ध्रूमपान से भी हो सकता हैं हार्ट फेल.

नशा शराब का अधिक सेवन से भी हो सकता हैं हार्ट फेल.

Advertisement
Loading...

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले पदार्थो का सेवन करने से हो सकती है दिल का दौरा.

heart_failure_tulsa

गुड कोलेस्ट्रॉल भी हैं एक कारण:

आम तौर पर गुड कोलेस्ट्रॉल को दिल के लिए अच्छा होता हैं लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत हैं , एक नए शोध के अनुसार गुड और बैड दोनों ही तरह के कॉलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हृदय रोग वा कैंसर जैसी जटिल बिमारी का कारक बनते हैं.

इस प्रकार हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि से अच्छा है कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जाए. यह आपके दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं.

शोधकर्ताओं ने पाया कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल हो या बुरा कोलेस्ट्रॉल दोनों की जरूरत से अधिक मात्रा, हृदय रोगों, कैंसर व दूसरी घातक बीमारियों की संभावना बढ़ा सकती है. इस प्रकार गुड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से भी हार्ट फेल का खतरा बढ़ जाता हैं.

कैल्शियम की गोलिया भी हैं खतरनाक दिल के लिए:

अच्छी सेहत मज़बूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी हैं लेकिन अगर आप कैल्शियम की गोलियों का इस्तेमाल ज़रूरत से ज़्यादा कर रहे हैं तो यह आपके दिल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं. कैल्शियम की गोलियां आपके दिल और वास्कुलर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिससे हॉर्ट अटैक का खतरा बढ जाता है. इस प्रकार कैल्शियम की अधिकता भी दिल के लिए अच्छा नहीं नहीं, और यह हार्ट फेल का कारण भी बन सकते हैं.

यह भी हैं एक कारण हार्ट फेल होने का:

इन कारणों के अलावा एक और कारण हैं जो हार्ट फेल के लिए ज़िम्मेदार होता हैं ,इस स्थिति में दिल के दौरे के सामान्य कारणों के वजह से अक्‍सर ह्रदय की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, अंदर का चैंबर छोटा हो जाता है और ह्रदय को आराम करने की उस स्थिति में जाने का मौका नहीं मिलता.

जिसके कारण खून पंप होकर बाहर नहीं निकल पाता हैं , ऐसा ना होने पर खून फिर से फेफड़ो में चला जाता हैं, जिसके कारण ब्लॉकेज की स्तिथि बन जाती हैं .

विशेषज्ञों की मानें तो इस कारण से होने वाले हार्ट फेल के मामले नार्मल हार्ट फॅल्क के बाबर ही होते हैं, एक आंकड़े के मुताबिक प्रतिवर्ष 20 प्रतिशत लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है. पिछले कुछ वर्षों पर नजर डालें दोनों तरह के हार्ट फेल होने के लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं. जिसके कारण हार्ट फेल होने के बाद मौत की संभावना बढ़ जाती हैं.

we all know the common causes of heart attack but here we are telling you some shocking causes of heart attack that will amaze you

web-title: some shocking causes of heart fail

keywords: heart failure, causes, shocking

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here