अगर सुबह उठकर पानी पीते है तो भूल जायेंगे बीमार होना … पढ़े

3477
Loading...

कई बार हमारे बड़े अच्छी सलाह देते हैं लेकिन हम उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। सुबह के वक्त पानी पीने की सलाह आपको भी मिली होगी लेकिन व्यस्तता और आलसीपन के कारण आप उसे नजरअंदाज कर देते हैं। आपकी सोच यह रहती है कि ‘पानी ही तो है इसे दिन में कभी भी पी लेंगे’। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि सुबह के वक्त मुंह की लार बहुत क्षारीय होती है जिससे प्राकृतिक रूप से पेट में अम्ल बनता रहता है। मुंह की क्षार जब पेट में जाती है तो कई बीमारियों को दूर करने में सहायक सिद्ध होती है।

Woman-drinking-a-glass-of-water

सुबह पानी पीने के फायदे
  1. सुबह उठने के साथ यदि पानी पीते हैं तो कब्ज की समस्या नहीं रहती और शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। आप चाहे तो गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर ग्लो और चमक आती है।
  3. सुबह पानी पीने का फायदा एक यह भी है कि इसमें आप अपना वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि सुबह के वक्त पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है जो वजन को कम करने में सहायक है।
  4. सुबह उठकर पानी पीने से नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
  5. जो लोग पेशाब के जलन की समस्या से ग्रसित हैं या जिन्हें यूरि‍न इंफेक्शन की समस्या है उन्हें सुबह के समय भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  6. सुबह उठकर पानी पीने से गले, आंखे, पेशाब, मासिक धर्म और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं। इससे रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं।
  7. सुबह के वक्त पानी पीने से मानसिक तनाव में कमी आती है. इससे व्यक्ति फिट और तरोताजा महसूस करता है।
  8. इससे आप उल्टी, कैंसर रोग, दस्त , गुर्दा रोग, दिमागी बुखार, टीबी और गठिया आदि रोगों पर भी नियंत्रण पा सकते हैं।
  9. सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर में नमी बनी रहती है इससे पूरे दिन शरीर को उर्जा मिलती है।
  10. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि पानी शरीर में अवांछित तत्वों को रहने नहीं देता, और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है।

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here