महिलाओं में गठिया के लक्षण होते हैं कुछ इस प्रकार

652
symptoms of arthritis in women
Loading...

गठिया एक दर्दनाक बीमारी है जो अक्‍सर उम्र ढलने पर लोगों को हो जाती है लेकिन आजकल यह बिमारी जवानो में भी होने लगी हैं ये कई प्रकार की होती है और हर किसी में इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं जिन्हें समझना बहुत ज्यादा ज़रूरी है.

अगर आप समय रहते इन लक्षणों पर गौर करके उपचार करवा लेते हैं तो कोई समस्‍या नहीं होती है लेकिन अगर इसमें कोताही बरती जाती है तो समस्‍या खड़ी हो सकती है और आप इस बिमारी की चपेट में पूरी तरह से आजाती हैं.

जल्‍दी पता चलने पर डॉक्‍टर इसका सही इलाज करने के बाद रोगी को एंटी-इंफ्लामेंट्री डग्‍स देते हैं जिससे पैर और जोड़ सक्रिय बने रहते हैं वैसे 60 वर्ष की आयु के बाद औरतों को अक्‍सर इस समस्‍या से जूझना पड़ता है.

आपको बता दें कि गठिया एक प्रकार की ऑटो इम्‍यन बीमारी है जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है. यहा हम गठिया के कुछ विशेष लक्षणों को बताने वाला है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को सदा निरोगी बनाएं रखने में मदद करेगा.

कठोरता

गठिया की शुरूआत होने से पहले जोड़ों में जकड़न जैसी हो जाती है और कठोरता महसूस होती है आपको लगेगा आपके घुटने कठोर हो गए है.

Advertisement
Loading...

सूजन

गठिया के प्रारमिभक लक्षणों में से एक लक्षण, सूजन होना होता है आपक घुटनों में सूजन आ जायेगी.

कैचिंग या ग्रिडिंग

यदि आपको जोड़ों में ऐंठन महसूस होती है और उनमें हमेशा तनाव सा रहता है तो समझ जाएं कि आपको गठिया की शुरूआत हो चुकी है और आपके शिकार हो गये हैं.

 

थकान

रूयेमेटाइड गठिया, शरीर की वह स्थिति होती है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके जोड़ों पर अटैक कर सकती है. इससे शरीर में सूजन बढ़ जाती है और आपको हर पल थकान महसूस होती है.

बुखार और भूख का ना लगना

गठिया होने की शुरूआत पर ही बुखार आने लगता है और न के बराबर भूख लगती है आपका कुछ भी खाने का कम नहीं होता हैं महिलाओं में ये लक्षण सबसे जल्‍दी उभरते हैं यह लक्षण महिलाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं.

लालामी या त्‍वचा पर रैशेज़

गठिया में त्‍वचा पर रैशेज पड़ना शुरू हो जाते हैं और शरीर पर चकत्‍ते पड़ने लगते हैं आपको अपने शरीर में जगह-जगह पर चक्कते दिखेंगे इसे सोराटिक गठिया कहा जाता है.

गतिशीलता कम होते जाना

गठिया होने पर आपको अपने शरीर में मूविंग करने में दिक्‍कत होगी और आपको महसूस होगा कि आपको ऐसा करते हुए दर्द भी होता है जिससे आपको चलने फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

Here are the symptoms of arthritis in women and if you see these symptoms that means you are dealing with the problem of arthritis.

web-title: symptoms of arthritis in women

keywords: arthritis, symptoms, tips, causes

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here