जले के निशान लगा रहे हैं आपकी खूबसूरती में ग्रहण, तो अपनाये यह नुस्खे और दूर करे जले के निशान

769
Loading...

जलने की घटनाएँ आम जीवन में अक्सर सुनने में आती है और कम उम्र में असावधानी के कारण अक्सर जल जाने की घटना हो जाती है, शरीर कि त्वचा बहुत ही नाज़ुक होती है खास कर हाथो कि जब आप के छोटी सी चोट लगती है तो आप को बहुत दर्द होता है.

अगर आप कि त्वचा जल जाए तो कितना दर्द होगा हाथो कि त्वचा जलने पर आपके हाथो पर छाला भी निकल आता जो कि आप को बहुत तकलीफ देता है और आप को हर आसन काम मुश्किल हो जाता है अगर आप सही इलाज़ नही किया तो ठीक होने में एक -दो सप्ताह भी लग सकते है और जलने का निशान रह जाता है जिस कारण हमारी सुंदरता पर भी फर्क पड़ता है.

अधिक लोग सर्दियों में गर्म पानी से नहाते है और ज़्याद पानी गर्म होने के कारण नहाते वक़्त आप जल भी जाता है या फिर ढूध पकाते समय भी जलते है लेकिन ज़्याद तार अधिक महिला रोटियां या खाना पकाते समय जल जाती है जिस कारण उनके हाथो पर छाला निकल आता है.

जलने पर घरेलु उपचार:

 हम लाए है आप के लिए घरेलू उपाय जो ऐसे में कुछ आपकी मदद कर सकते हैं जलने पर घरेलु उपचार करने पर जलन, दर्द, छाला बना और निशान बनने से बचाव किया जा सकता है.

पानी से करे उपचार:

जलने पर सबसे पहला और अच्छा उपाय पानी है तुरंत जले हुए अंग को या तो ठण्डे पानी में डूब दें या लगातार उस हिस्से पर ठण्डा पानी डालें “बर्फ नहीं लगानी चाहिये” पानी में भीगा कपडा भी बदल-बदल कर जले हिस्से पर रख सकते है.

Advertisement
Loading...

हींग और पानी का घोल:

आग से जलने पर असली हींग को पानी में घोल लें पानी सफ़ेद रंग का हो जायेगा जले हुए स्थान पर घंटे-दो घंटे के अंतराल से ये पानी लगाते रहे जलन मिटेगी और छाला भी आपकी त्वचा पर नहीं पड़ेंगे.

करे केले का उपयोग:

केले को मसल कर नरम करके जले हुए पर लगाने से जलन दूर होती है छाला नहीं होते और जले हुए स्थान पर कच्चे बथुए का रस बार बार लगाने से आराम मिलता है.

screenshot_12

लौंग और शहद:

लौंग को शहद के साथ पीसकर लगाने से घाव नहीं बनता और जलन शान्त हो जाती है जले हुए सफ़ेद निशान पर शहद लगाकर लगातार पट्टी रखने से निशान ठीक हो जाता है.

बेर की पत्तियां और दही:

बेर की कोमल पत्तीयां दही के साथ पीसकर लगाने से जलने का निशान नहीं रहता और नमक का पानी में गाढ़ा घोल बनाकर लगाने से छाल नहीं पड़ेंगे.

फिटकरी का कमाल:

फिटकरी को बारीक पीसकर देसी घी में मिलाकर लगाने से जले हुए में आराम मिलता है या फिर प्याज को पीसकर लगाने से भी जले हुए स्थान पर जलन में आराम मिलता है.

पीपल की छाल: 

पीपल की छाल को बारीक पीसकर लगाने से जलने से हुआ घाव ठीक हो जाता है या फिर तुलसी का रस नारियल के तेल में मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाने से भी जलन, छाले, घाव सभी में आराम मिलता है.

करे टूथपेस्ट का उपचार:

जले पर तुरंत सफ़ेद टूथपेस्ट लगाने से जलन ठीक होगी छाले नहीं पड़ेंगे और ग्लिसरीन लगाने से भी जलन में आराम मिलता है और छाला नहीं पढता.

कुछ अन्य कारगर उपाय इस प्रकार हैं:

गाय के घी का लेप करें या पीतल की थाली में सरसों का तेल व पानी को नीम की छाल के साथ मिलाकर मरहम बनाएं और जले हुए स्थान पर लगाएं.

गाजर पीसकर लगाने से जले हुए हिस्से में आराम मिलता है या फिर जलने पर नारियल का तेल लगा सकते है इससे जलन कम होगी और आराम मिलेगा.

तिल को पीसकर लेप बनाइये और इसे लगाये इससे जलन और दर्द नहीं होगा तिल लगाने से जलने वाले भाग पर पड़े दाग-धब्बे भी चले जाते हैं.

जल जाने के बाद दाग रह जाए तो इसे मिटाने के लिए बेर के कोमल पत्ते लें इन्हें दही के साथ पीसें लगाएं दो समाप्त में ही जले के निशान मिट जाएंगे.

अंग के जलने पर तुरंत गिरी का तेल लगाएं शांति मिलेगी, ठंडक पा लेंगे और जल जाने से होने वाली पीड़ा को शांत करने के लिए अनार के पत्तों को पीसकर भी लगा सकते है जिससे आप को काफी आराम मिलेगा

take these tips to burn care, home remedies for burn care.  if your are get burn take these easy tips and get instant treatment

web-title: take these tips to burn care, home remedies for burn care.

keywords: burn, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here