गर्मियों में इन चीजों का सेवन कर रहे कूल

274
taking these fruits in summers and be cool
Loading...

गर्मियों में अपने आपको ठंडा रखने के कई तरीके हैं, एयर कंडीशन से लेकर बर्फ के ठंडे पानी तक, लेकिन ऐसे कई रस भरे फल हैं जिनसे आप अपने आपको कूल और हायड्रेटिड रख सकते हैं जिससे आप गर्मियों के दिनों क एन्जॉय कर सकते है .

लेकिन यहा हम आपको और भी तरीको के बारे में बतायेंगे जिनके द्वारा आप अपने शरीर को ठंडा रख सकते है और इनके सेवन से आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे और साथ ही आपके शरीर को अच्छा पोषण भी मिलेगा. इसलिए इन गर्मियों इन ठंडे फलों का सेवन ज़रूर करें.

यहा हम आपको बता रहे हिं की कौन से ऐसे फल हैं जिनका सेवन आपको करना चाहिए जिससे आप हमेशा कूल-कूल रहेंगे आईये जानते हैं

तरबूज:

पुराने जमाने से यह गर्मियों का एक शानदार फल है और तरबूज में 90% पानी होता है और इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और मैग्निशियम भरपूर होता है. तरबूज एक स्वादिष्ट फल है जिसे आप सलाद में या स्मूदी में शामिल कर सकते हैं और इसका जूस भी पी सकते हैं इससे आपक बहुत सारे स्वस्थ्य लाभ मिलेंगे.

सौंफ:

Advertisement
Loading...

सौफ के बीज ठंडे होते हैं, आप गर्मियों में इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं इसके अलावा सौफ की चाय भी बनती हैं. यदि आपको पेट की समस्या है, या पाचन ठीक से नहीं होता है तो खाने के बाद थोड़ी सौंफ चबाएँ और ठन्डे रहे.

पुदीना:

पुदिने की पत्तियों में कूलिंग तत्व होते हैं, इन्हें पानी में मिलाकर इनका सेवन करें और लाभ लें, इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं.

मूली:

पश्चिमी देशों में मूली को पाचन की समस्या के समाधान की एक प्रमुख औषधि के रूप में सेवन किया जाता है, साथ ही मूली शरीर का तापमान भी कम करती है और आपको कब्ज़ से निजात भी दिलाती हैं और यह पाइल्स का इलाज भी करती हैं इसके अलावा आप ठन्डे भी रहेंगे.

खीरा:

खीरा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें 95% पानी होता है इसलिए शरीर हो हायड्रेटिड रखने के गर्मियों में अपने आपको ठंडा रखने का ये एक अच्छा खाद्य पदार्थ हैं, इससे आपकी स्किन भी अच्छी रहेगी.

आंवला:

सूरज की धूप से आपकी त्वचा रूखी और धारीदार हो सकती है. आंवला शरीर को तरोताजा रखता है और सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले उम्र के असर को कम करता है, साथ ही यह जिम के लिए भी अधिक शक्ति देता है, यह आपके दिल और बालों के लिए अच्छा होता हैं. आप इसे पाउडर, फल, जूस आदि रूप में सेवन कर सकते हैं और इससे आपके बाल और त्वचा को भी पोषण दे सकते हैं.

नारियल पानी:

नारियल पानी एक सस्ता और स्वास्थ्यप्रद फल है जिसमें कूलिंग तत्व भरपूर मौजूद हैं. इसमें शुगर, इलेक्ट्रोलाइट और जरूरी मिनरल्स की अधिकता होती है जिससे शरीर हाइड्रेटिड रहता है. इसके सेवन से आप ठन्डे रह सकते हैं.

मक्का:

मीठी मक्का गर्मियों में बेहद काम की है, इसमें ल्यूटिन और ज़ेकैक्थिन होते हैं. जो कि प्राकृतिक सनग्लास की तरह काम करते हैं और एक मैकुलर पिग्मेंट बनाते हैं जो सूरज की किरणों से बचाने के लिए फिल्टर की तरह काम करते हैं और आप इससे ठंडा भी महसूस करेंगे.

संतरा:

इस खट्टे फल में पोटेशियम भरपूर होता है, जो कि गर्मियों में उपयोगी है. पसीना ज़्यादा निकलने पर पोटेशियम निकल जाता है, जिससे मांसपेशियों में एंठन हो सकती है, यह इसकी पूर्ति करती है और मांसपेशियों की एंठन से बचाता है और संतरा में 80% पानी होता है, इसलिए गर्मियों में संतरा की कलियों का सेवन आपके शरीर को नमी प्रदान करेगा.

खुबानी:

खुबानी, आड़ू, निक्टारिन ताजे और सूखे निक्टारिन फाइबर से भरपूर होते हैं. निक्टारिन और खुबानी (एप्रीकोट) में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट बैटाकारोटीन अधिक मात्रा में होता है, और इसके अलावा पीच (आड़ू) में विटामिन सी प्रचूर होता है.

these fruits will make you cool this summer and you will enjoy this summer so much

web-title: taking these fruits in summers and be cool

keywords: fruits, summer, cool, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here