इन विशेष बातों को अपनाने से आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी बनेगी खुशनुमा और बरकरार रहेगा नयापन

457
Loading...

पति पत्नी का रिश्ता सबसे एहम और सात जन्मो का होता हैं, जिसे बनाये रखने के लिए दोनों को ही बराबर से मेहनत करनी पड़ती हैं, किसी भी रिश्ते की नींव तीन बातो पर टिकी होती हैं विशवास, सम्मान, और प्यार इन चीज़ों से ही पति पत्नी का रिश्ता ताउम्र के लिए नया बना रह सकता हैं, कई बार ऐसा देखा जाता हैं की शादी के वक़्त किये गए एक दूसरे से वादे पूरे नहीं होते हैं जिनके वजह से रिश्ते में खटास आजाती हैं और ज़िन्दगी अझेल लगने लगती हैं.

ऐसे में लोग एक दूसरे से दूर भागने लगते हैं और अपनी गलतियों का ठीकरा सामनेवाले पर फोड़ने लगते हैं, रिश्ते को कामयाब करने के लिए आपसी समझदारी भी बहुत एहम हैं, ऐसा कई बार देखने को मिलता हैं की पति पत्नी अपनी-अपनी ज़िम्मेदारियों के चक्कर में एक दूसरे को वक़्त नहीं दे पाते हैं जिसके चलते, कभी पत्नी तो कभी कभी पति एक दूसरे से यह शिकायत करते हैं की हमारे बीच पहले जैसा प्यार नहीं रहा या आप बदल गए हैं. इससे लड़ाईयां बढ़ने लगती हैं आपसी समझदारी ख़त्म होने लगती हैं, एक दूसरे से बात करना दूभर लगने लगता हैं, मन विचलित हो जाता और फिर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और कोई भी काम या किसी भी रिश्ते में खरे नहीं उत्तर सकते हैं.

अगर आपके साथ ऐसा हो रहा हैं या आप विवाह सम्बन्ध में बंधने जा रहे हैं या आपकी शादी हो चुकी हैं और अपने रिश्ते में नयापन, प्यार और विश्वास बरकरार रखना चाहते हैं, तो हम आपको बताएँगे के किस प्रकार आप अपना रिश्ता फिर से या हमेशा के लिए खुशनुमा बना सकते हैं.

यह हैं वो विशेष बातें जिनसे पति-पत्नी का रिश्ता रहेगा ताउम्र खुशगवार:

रखे एक दूसरे पर विशवास:
पति-पत्नी के बीच बीच विशवास बरकरार रहना बहुत ज़रूरी हैं, कभी एक दूसरे के लिए किसी भी प्रकार का शक़ ना लाये क्योंकि अगर किसी के दिमाग में एक बार शक़ आजाता हैं तो उसे ख़त्म करने में पूरी ज़िन्दगी बीत जाती हैं, एक दूसरे एक दूसरे के ऊपर भरोसा रखे कोई बात चुभ रही हैं तो उसपर प्यार से बैठ कर बातचीत करे और हल निकाले.

गलतियों को करे माफ़:
कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता हैं इसीलिए एक दूसरे की गलतियां निकालने के बजाए उन्हें अपनी गलतियां सुधारने का मौका दें और कोशिश करे की आप उन्हें इतना प्यार दें के वो आपके बोलने के पहले ही अपनी गलतियों को सुधार लें.

screenshot_10

Advertisement
Loading...

रखे एक दूसरे की पसंद का ख़याल:
एक दूसरे पर अपनी पसंद ना थोपे की मुझे यह अच्छा लगता हैं तो तुम्हें वही करना पड़ेगा यह रूल बिलकुल अपनी ज़िन्दगी से निकाल दें, बैठ कर आराम से एक दूसरे की पसंद के बारे में जाने और कोशिश करे के कहहु वो घूमना फिरना हो या शॉपिंग हो या कोई और चीज़ हो उसमे एक दूसरे की पसंद का ख़याल करे ना की एक दूसरे के ऊपर अपनी पसंद ना थोपे.

ना लें पैसो का हिसाब:
अगर आप अपनी पत्नी को किसी चीज़ के लिए पैसे दिए हैं तो उसका हिसाब ना लें क्योंकि हर इंसान की अपनी पर्सनल ज़रूरत होती हैं जिसके चलते हो सकता हैं, की उन्होंने पैसे खर्च कर दिए हो तो उसका हिसाब ना लें ,जिन्हें पूछना व बताना, झग़डे को बढ़ावा देने जैसा होता है, क्यों कि खर्चे करने का हक दोनों का होता है.

दें एक दूसरे को टाइम:
आप कितना भी बिजी क्यों ना हो लेकिन एक दूसरे के लिए वक़्त ज़रूर निकाले, और कही घूमने फिरने जाए बातें करे और अच्छा वक़्त गुज़ारने की कोशिश करे, इससे आपका रिश्ता और मज़बूत होगा.

करे एक दूसरे की तारीफ:
एक दूसरे की तारीफ करना ना भूले, अगर दोनों में से कसी ने भी कोई अच्छा काम किया हो तो उसे सराहे. उन्हें बाते की किस प्राकार आप उनकी बातो का ध्यान रखते हैं और उसे सरहट हैं. इससे एक दूसरे को मोटिवेशन मिलेगा और रिश्ता मज़बूत करने की पहल और तेज़ होगी.

एक दूसरे को दें सरपराइज:
एक दूसरे को सरपराइज देने की कोशिश करे पर झटके वाले ना हों, मतलब जिससे आपका बजट ना बिगडे और पार्टनर भी सरप्राइज देखकर खुश हो जाए. इस प्रकार के छोटे-छोटे सरपराइज देना रिश्ते में नयापन लाते हैं.

गलती करे तो माफ़ी भी मांगे:
गलती होने पर माफ़ी ज़रूर मांगे गलती हर कोई करता हैं कोई भी फरिश्ता नहीं होता के किसी से कोई गलती ना हो अगर गलती का एहसास हो गया हो तो माफ़ी ज़रूर मांगे, और उसे सुधारने की तत्पर प्रयास करते रहे ताकि आइंदा इस प्रकार की गलतियों से बच सके.

गलतफहमियों को कहे बाय:
कई बार लोगो की बातों में आ के आप गलतफहमियों का शिकार हो जाते हैं तो उस समय धीरज से काम लें भरोसा रखे और बैठ कर बात करे, क्योंकि बात करने से ही बात बनती हैं और ग़लतफहमी दूर हो जाती हैं.

उन्हें बताये के आप उनसे प्यार करते हैं:
दिन में एक बार ऑय लव यू शब्द का प्रयोग करे इससे आपके पार्टनर को यह महसूस होता रहेगा की आप उनसे अभी भी उतना ही प्यार करते हैं और उन्हें इम्पोर्टेंस देते हैं. रोमांस को अपनी ज़िन्दगी में शामिल करे इससे आपके रिश्ते में नयापन बना रहेगा.

करे एक दूसरे की इज़्ज़त:
पति पत्नी के बीच इज़्ज़त बहुत ज़रूरी हैं, तो एक दूसरे की बातो को समझने की कोशिश करे और उसका सम्मान करे कोई भी बात को ऐसे ही ना लें महत्व दें बातों को और आपस में ताल मेल बना कर चले, अंडरस्टैंडिंग बनाये रखे और लड़ाई झगडें में भी अपने पार्टनर को वो बाते ना बोले जिनकी बात में भरपाई ना कर पाए, अपमानजनक शब्दो का प्रयोग कतई ना करे.

The dream of every couple that their married life will be happy for forever for that here are some tips that will bring happiness in your married life

web-title: these are the things which will help you to make your married life happy

keywords: married life, happy,  tips, suggestion

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here