अगर आप है परेशान गैस की बिमारी से तो भूल कर भी ना खाये यह खाने की चीज़े

3773
Loading...

गैस की बिमारी आजकल हर किसी को हो रही हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह हैं हमारी खाने की गलत आदते जो हमे आये दिन इसका शिकार बनाती हैं. इसे एसिडिटी होना भी बोलते हैं ,तो एसिडिटी की समस्‍या तब पैदा होती है जब पेट में खाना पचाने वाला अम्‍ल जरुरत से ज्‍यादा बनने लगे और रोगी के सीने या छाती में जलन पैदा करें. और जिसके कारण पेट में बहुत ज़्यादा दर्द होता हैं.

ज़रा सा कुछ ऐसा खा लिया जिससे पेट में गैस बनने का खतरा हो तो यर्ह हमारे लिए और भी ज़्यादा दर्दनाक बन जाता हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें पता नहीं होता की किन चीज़ों से गैस बनने का खतरा ज़्यादा होता हैं आज हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो बनाते हैं आपको इस बिमारी का शिकार, इसे पढ़ कर आप हो जाईये सावधान और ना करे सेवन इन पदार्थो का .

मसालेदार भोजन:
हम सभी को मसालेदार भोजन बहुत ज़्यादा पसंद होता हैं , लेकिन मसालेदार भोजन मिर्च या अन्य मसालों के साथ बना भोजन बहुत अम्लीय होता है, गरम मसाले से बना हुआ अचार, मसालेदार सॉस, चटनी और खाद्य पदार्थ इस कैटेगरी में आते हैं. तो इन खाद्य पदार्थो का सेवन गलती से भी ना करे अगर आपको एसिडिटी की शिकायत हैं तो.

फ्राइड फूड:
इस फ़ूड का नाम सुनते ही हुमारते मुह में पानी आने लगता हैं और हम इसे खाने के खायाल बनाने लगते हैं, डीप फ्राइड फूड खाने से सीना जलने की शिकायत हो सकती है क्‍योंकि इसमें ढेर सारा फैट होता है, जो कि आपके पेट में लंबे समय तक के लिये बना रह सकता है, इससे पेट में अत्‍यधिक एसिड बनने लगता है और पाचन क्रिया को परेशानी झेलनी पड़ती है यह और भी कई प्रकार से आपको पेट की बिमारियों से अवगत करा सकता हैं और जिन्हें एसिडिटी होती हैं उनके लिए यह खाना ज़हर के लिए सामान होता हैं.

कुकीज़ और ब्राउनीज़:
कुकीज़, ब्राउनीज़ और ऐसे ही अन्‍य आहार बेक और प्रोसेस्‍ड किये हुए आहार जिनमें ढेर सारी मात्रा में शक्‍कर मिलाई जाती है, वे एसिडिटी का कारण बन सकते हैं, मैदा और चीनी खाने से पेट में भारी मात्रा में एसिडिटी हो सकती है, इसके अलावा फूड कलर, फ्लेवर्स और प्रिज़र्वेटिव्‍स से भी नुकसान होता है. मैदा एसिडिटी से पीड़ित लोगो के लिए बहुत नुकसानदेह होता हैं इसीलिए इसे अवॉयड करने में ही आपकी भालाई हैं.

Close up of hamburger and french fries
Close up of hamburger and french fries

चॉक्लेट:
चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होती है, चाहे वो बड़ा हो या बच्चा या फिर लड़की हो या लड़का हर कोई इसका शौक़ीन होता हैं , लेकिन इसमें ढेर सारी कैफीन, कोकोआ और हाई मात्रा में फैट पाया जाता है, ये तीनों चीजे़ एसिडिटी पहुंचाते हैं,डार्क चॉकलेट में मिल्‍क चॉकलेट के मुकाबले थोड़ा कम एसिड होता है. इस कारण इसे खाने के बाद जिनके गैस बनती हैं उनकी रातो की नींदे उड़ जाती हैं. इसीलिए चॉकलेट से दूरी बनाये रखे.

Advertisement
Loading...

ना करे सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन:
सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना भी आम बात होती हैं कई लोग तो खाने के साथ या खाने के बाद सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं ,इन पेय पदार्थों में ना केवल एसिडिक एजेंट होते हैं बल्‍कि इनमें जो कार्बोहाइड्रेट बबल्‍स पाए जाते हैं, वे पेट में जा कर फैलते हैं जो कि पेट के एसिड को ऊपर की ओर ढकेलते हैं, अगर आप डिनर में साफ्ट ड्रिंक पियेंगे तो, रात में आपका सीना जलने की शिकायत हो सकती है.
इसलिए इस तरह के पेय पदार्थो से दूरी बनाये रखे.

बटर और चीज़ का सेवन:
बटर और चीज़ का सेवन भी आपको भारी पद सकता हैं इनको खाने से भी आपको एसिडिटी की शिकायत हो सकती हैं तो इनसे परहेज़ करे.

बीफ, पॉर्क और भेंड का मीट का सेवन ना करे:
इन मीट्स में भारी मात्रा में फैट हेाता है जो कि एसिडिटी पैदा करता है, अगर आपका मांस खाने का मन करे तो आप चिकन या मछली का सेवन आराम से कर सकते हैं. वैसे भी डॉक्टर्स की यही सलाह होती हैं की नार्मल व्यक्ति भी ज़्यादा वाइट मीट ही खाये ना की रेड मीट, रेड मीट खाने से कई प्रकार के नुक्सान होते हैं.

टमाटर, संतरे और अन्‍य सिट्रस फल का उपयोग ना करे:
वैसे तो यह फल काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर आपको एसिडिटी की शिकायत हैं तो यह आपको नुक्सान करेंगे, ये भले ही कितने स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक हों, लेकिन अगर इन्‍हें खाली पेट खाया जाए, तो यह काफी एसिडिक होते हैं, जिनसे गैस की परेशानी हो जाती हैं.

चाय और कॉफी का सेवन ना करे:
दिन में एक या दो चाय/कॉफी पीने से कुछ नहीं होता मगर हर घंटे चाय-कॉफी पीना एसिडिटी बनाती है, इस प्रकार जो लोग बहुत ज़्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें भी गैस की बिमारी हो जाती हैं इसीलिए चाय, कॉफी का सेवन कम करे

here we are talking about those food which are responsible for acidity if you have a problem of acidity you should not to eat this food

web-title: these food make acid in your stomach

keywords: acidity, gas, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here