क्या आप झुर्रियों के आने से दिख रहे हैं उम्रदराज़ तो अपनाये यह नुस्खे और हो जाए जवान

1768
Loading...

झुर्रियां का आना मतलब बुढ़ापे की दस्तक, झुर्रियां उमर बढ़ने के कारण आती हैं, त्वचा में मौजूद कोलाजेन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है, जिसके परिणाम स्वरुप त्वचा पर झुर्रियां नज़र आती हैं जो की बहुत ज़्यादा ही खराब नज़र आती हैं, जिसके कारण यह आपको बदसूरत भी दिखा सकता हैं, त्वचा की सही देखभाल न होने पर समय से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं, हालांकि झुर्रियां आना बायोलॉजिकल प्रोसेस है. लेकिन कई बार त्वचा की देखबाल ना करने के कारण भो यह वक़्त से पहले भी आ जाती हैं.

झुर्रियों को दूर करने के लिए एक प्रकार की प्लास्टिक सर्जरी भी होती हैं जिसे बोटेक्स कहते हैं और कई तरह के लेज़र तकनीक इस्तेमाल की जा रही हैं लेकिन अगर यह ठीक तरह से ना की जाएं तो इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं और यह सुविधा लेना हर किसी के बस की बात नहीं हैं क्योंकि इसे करवाने में बहुत ज़्यादा खर्चा आता हैं. लेकिन आप अपनी झुर्रियों का निपटारा इन घरेलू इलाज से कर सकती हैं.जी की ना तो बहुत महंगे हैं और ना ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स हैं.

झुर्रियों के कारण:

प्रदुषण.
एजिंग.
तनाव.
डिहाइड्रेशन.
धुप में ज़्यादा रहना.
और त्वाच की देखबाल ना करना.

झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय:

बादाम का तेल:

रोज़ रात में बादाम के तेल का मसाज कर के सोये सर्दियों में यह काफी कारगर साबित हो सकता हैं, रोज़ करने से यह आपको बेहतरीन रिजल्ट देगा, इससे त्वचा में चमक वा कसाव आएगा.

screenshot_15

Advertisement
Loading...

मुल्तानी मिट्टी:

मुल्तानी मिटटी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ,यह चेहरे पर कसाव ला कर झुर्रियों को दूर करती हैं. मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं, इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें, ध्यान रखें कि इस पैक को हमेशा लेट कर लगाएं और पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं, इस पैक का नियमित तौर पर उपयोग करने से यह आपकी झुर्रियों को दूर कर देगा.

पानी खूब पिए:

पानी आ सेवन खूब करे, खूब पानी पीने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होगा और चेहरे पर चमक आएगी साथ ही यह आपकी झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाएगी. इस तरह एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें, पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं

उड़द की दाल:

इस दाल का उपयोग चेहरे पर ग्लो लाने के लिए किया जाता हैं ,उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा, साथ ही रंगत भी निखरेगी.

ओलिव आयल:

ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है, इसे रोज़ रात में लगा कर सोने से झुर्रियां नहीं आती हैं इस प्रकार इसकी मालिश भी चेहरे में चमक लाती है, रंग निखरता है और फाइन लाइन्स कम होती हैं.

मिल्क पाउडर:

2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी, सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे फिने लाइन्स कम होती हैं और झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं. यह आपकी चेहरे की रंगत को भी निखरेगा.

नारियल तेल:

नारियल का तेल हल्का सा गर्म करके चेहरे पर मसाज करे इससे आपकी झुर्रियों से निजात के लिए बेहतरीन उपाय है, साथ ही यह चेहरे में कसाव भी आता है.

पका हुआ केला:

पका हुआ केला चेहरे पर बहुत फायदा मिलता हैं, पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं, आधा घंटा इसे चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद इसे सादे पानी से धो दें, चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें इससे चेहरे पर नमी बनी रहेगी.

रखे इन बातो का विशेष ध्यान:

सनस्क्रीम के बिना घर से बाहर ना निकले, चाहे सर्दी ही क्यों ना हो.
खूब सारा पानी पिए.
अच्छी वा पूरी नींद लें.
तनाव मुक्त रहे.
चेहरे की खूब देखबाल करे.
सुन ग्लासेज के बगैर घर से बाहर ना निकले.
धूप में ज़्यादा जाने से बचे.

are you worrying about wrinkles do not be now just apply these home remedies that will make you more younger than your age and make you beautiful

web-title: these home remedies will makes you younger by removing your wrinkles

keywords: wrinkles, causes, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here