सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बिमार अगर करेंगे इन खाद्य पदार्थो का सेवन

309
Loading...

सर्दियाँ आने ही वाली हैं इसके लिए हमे पहले से सावधान रहने की आवश्यकता हैं, सर्दियों में कई प्रकार से लोगो को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते आ जाती हैं, जिसके कारण लोग परेशान रहते हैं, ऐसा देखा गया हैं की सर्दियों में बच्चो से ले कर ज़्यादा उम्र के लोगो को अपनी सेहत का ख्याल ज़्यादा रखना पड़ता हैं ज़रा सी लापरवाही के कारण बिमार होना तय हैं.

इसलिए यहाँ हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो से अवगत कराएँगे जिसके सेवन से आप भी रहेंगे सर्दियों में तंदरुस्त.

यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से आप रहेंगे तंदरुस्त सर्दियों में भी :

पालक:
सर्दियों में बहुतायत में मिलने वाली पालक गुणो की खान होती हैं, पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं, जो एनीमिया की कमी को दूर करता हैं इसमें विटामिन ए, विटामिन के वा विटामिन सी भी पाया जाता हैं. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम भी बहुत मात्रा में पाया जाता हैं, इस कारण पालक का सेवन करने से खून की कमी दूर होने के साथ-साथ शरीर भी मज़बूत होता हैं.
पालक का सेवन करने से त्वचा भी अच्छी होती हैं कई प्रकार के दाग धब्बे वा कील मुहासे पालक के जूस से ख़त्म हो जाते हैं.

बंदगोभी:
बंदगोभी यह वो सब्ज़ी होती हैं जो बहुत आसानी से हर जगह मिल जाती हैं . इसमें विटामिन सी वा विटामिन के की प्रचुर मात्रा पायी जाती हैं , कैंसर की रोकथाम में सहायक और मधुमेह से बचने वाले तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. बंदगोभी वज़न को कम करने में भी सहायक होती हैं इसमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होती हैं तथा ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होती हैं,
इस प्रकार बंद गोभी सही मायनो में कई प्रकार के रोगों से बचाती हैं, कच्ची बंदगोभी का सेवन करना ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, तो इस सर्दी बंदगोभी का इस्तेमाल खूब करे.screenshot_14

सरसो का साग:
सर्दियों में कई प्रकार के साग मार्किट में आते हैं , कई लोगो को साग खाना पसंद नहीं होता हैं लेकिन इसको खाने के कई फायदे होते है, सरसो के साग में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं, इनमे हड्डियों को मज़बूत करने वाला कैल्शियम और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने वाला विटामिन ए भी पाया जाता हैं.

शिमला मिर्च:
शिमला मिर्च सर्दियों में यूँ तो खूब खायी जाती हैं लेकिन इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी कई प्रकार स फायदेमंद होता हैं , शिमला मिर्च का इस्तेमाल खाने में स्वाद लाने के साथ-साथ आपकी सेहत भी ख्याल रखता हैं . इसमें विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं.
शिमला मिर्च का सेवन करने से आँखों, त्वचा और ह्रदय संबंधी रोगों में भी आराम मिलता हैं.

Advertisement
Loading...

अमरुद:
अमरुद यूँ तो हर किसी का पसंदीदा फल होता हैं सर्दियों में अमरुद बहुत मात्रा में खाया जाता हैं, इसमें संतरे से पांच गुना ज़्यादा विटामिन सी पाया जाता हैं. अमरुद में फायबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हिआँ तथा पोटैशियम, ल्युटीन, पाया जाता हैं.

अमरुद वज़न घटाने में भी मददगार होता हैं अगर किसी को अपना वज़न घटाना हैं तो वो अमरुद का सेवन खूब करे इससे तेज़ी से वज़न घटता हैं, कब्ज़ में अमरुद बहुत फायदेमंद होता हैं , यह पाचन क्रिया को भी सुचारू रूप से चलने में मदद करता हैं.

मूली:
मूली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम वा विटामिन्स सेहत के लिए भरपूर फायदेमंद होते हैं, मूली कई लोगो को पसंद नहीं होती हैं इसकी वजह इसकी गंध होती हैं जिसके कारण इसे कई लोग खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन इसके सेवन से सेहत अच्छी होती हैं.
मूली के सेवन से दांत भी अच्छे होते हैं और हड्डियां मज़बूत होती हैं, मूली का सेवन करने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती हैं.

चुकंदर:
चुकंदर का सेवन करने से खून की कमी दूर होने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को भी साफ़ रखने में मदद करता हैं , चुकंदर में आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, पाया जाता हैं जो की खून की कमी को दूर करने में सहायक होता हैं,
इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को मेन्टेन करने में सहायक होते हैं, इस प्रकार यह ह्रदय रोगों से छुटकारा वा हाई ब्लड को लोअर करने में मदद करता हैं.

इन सात प्रकार के खाद्य पदार्थो से आप सर्दियों में भी चुस्त वा तंदरुस्त रह सकते हैं.

These foods will take care of your health in winters also, these are the some food which will help you to have a good health in winters

web-title: these super foods will take care of your health in winters

keywords: winters health care, veggies, diet

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here