दिल का ख्याल रखे इन टिप्स के साथ

536
tips for your heart health
Loading...

हर कोई चाहता हैं की वो स्वस्थ्य रहे और अच्छे से अपनी ज़िन्दगी बिठाये बिना किसी बिमारी के लेकिन स्वस्थ शरीर पाने के लिए हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. हृदय के स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार के साथ हर रोज व्यायाम से दिन की शुरुआत करना चाहिए और अच्छा पोष्टिक खाना खाना चाहिए आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हृदय संबंधी रोगों की संभावना बढ़ जाती है इसिलए जीवनशैली में सुधार जरूरी है और जंक फूड, धूम्रपान व अल्कोहल हृदय रोग की एक बड़ी वजह है इसीलिए इन आदतों को छोड़कर अपनी ज़िन्दगी को नया आयाम देना चाहिए वा अपने ह्रदय को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए प्रयत्न करते रहना चाहिए.

यहा हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने जीवन को रोगमुक्त कर सकते हैं अपने ह्रदय को स्वस्थ रख कर.

रहे चुस्त दुरुस्त:

हृदय की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम बहुत जरूरी है इसीलिए सुबह जल्दी उठ कर व्यायाम ज़रूरे करे इससे हृदय की धड़कन प्रक्रिया बेहतर तरीके से होती है, साथ ही शरीर को रक्त से आसानी से ऑक्सीजन प्राप्त होता है, जिससे आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है और ताकत मिलती है.

कभी भी अपने शरीर पर अत्यधिक भार मत लें खने का मतलब अगर आप जिम वगैरह जाते हैं तो बहुत ज्यादा वेट ना उठाये. अगर आपको कुछ समय के लिए थकावट महसूस हो रही है तो कार्य शुरू करने से पहले शरीर को 15 मिनट का आराम दें. जिससे आपकी कार्यशक्ति वापस बढ़ सके.

धुम्रपान को कहे ना:

धुम्रपान आपके लिए जानलेवा हैं यह तो आप जानते ही हैं लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा यह बात सिद्ध की जा चुकी है कि धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में दिल का दौरा या आकस्मिक हृदय रोग से मृत्यु होने की संभावना आम व्यक्तियों की तुलना में दुगुनी होती है धूम्रपान छोड़ देने के 10 वर्षो के अंदर इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है तो आप अभी से ही धूम्रपान से मुक्त होने के लिए कदम उठाये और अपना जीवन बेहतर तरह से गुज़ारे.

वसा का इस्तेमाल कम:

शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि वसा का कम से कम प्रयोग हृदय को कई रोगों से बचाता है. कोलेस्ट्रोल बढ़ने से हृदय पर दबाव पड़ता है. अगर आप शुरू से ही कम वसा के इस्तेमाल का नियम बना लें तो हृदय संबंधी गंभीर रोगों का सामना भी ना के बराबर करना पड़ेगा.

Advertisement
Loading...

वज़न करे कम:

यदि आपका वजन अधिक है तो आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और उसे तेजी से धड़कना पड़ता है. अधिक वजन का कारण असंतुलित भोजन और व्यायाम की कमी है, जिससे कई अन्य रोग भी जन्म लेते हैं, इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका है, ताजे फल, हरी सब्जियां, संतुलित भोजन का सेवन और नियमित व्यायाम.

जरूरी है आराम भी:  

तनावग्रस्त रहना स्वस्थ जीवन का मार्ग नहीं है. कल्पना कीजिए जैसे कि आप अत्यधिक चीजों को एकसाथ नहीं संभाल पाते हैं वैसी ही स्थिति आपके हृदय के साथ भी हो सकती है इसी प्रकार रोज का अत्यधिक तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ाता तो है ही साथ ही यह हृदय की पेशियों को भी प्रभावित भी करता है. इसलिए तनावमुक्त रहने का प्रयत्‍‌न करें, पर्याप्त नींद लें और साथ ही आराम के लिए भी समय रखें खुद के लिए टाइम निकाले और वो काम करे जो आपको पसंद हैं.

मछली का सेवन:

मछली का सेवन ह्रदय के लिए अच्छा माना जाता है वज्ञानिको का कहना है कि एक या दो मछली के टुकड़े का सप्ताह में एक बार जरूर सेवन करें. ट्राउट, सालमन या टुना जैसी ऑयली मछली में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के जरूरी तत्व होते हैं, जो कि कोरोनरी हृदय रोग के लिए दिए जाते हैं और ये रक्त के थक्के बनने से रोकथाम में मदद करता है.

फल खाएं

स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी है कि रोज आपके भोजन में कम से कम पांच प्रोटीनयुक्त फल और सब्जियां हों. ये विटामिन व प्रोटीनयुक्त होते हैं जो कि एलडीएल को कम करने में सहायक होते हैं तथा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं. हृदय को स्वस्थ वा स्वच्छ बनाये रखने के लिए सभी आवश्यक तत्व फलों में होते हैं इसीलिए फलो का सेवन ज़रूरे करे.

कम करे नमक की मात्रा 

शरीर में सोडियम की मात्रा सही अनुपात में बनाएं रखने के लिए भोजन में नमक की कुछ मात्रा होना जरूरी है, पर ज्यादा तेज नमक हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग का कारण भी बन सकता है जो आपके ह्रदय के लिए सही नहीं हैं अपने भोजन में ज्यादा नमक न लें और ज्यादा नमकीन नाश्तों का सेवन भी कम करें. पोटेशियम के लिए फल व सब्जियां अच्छे स्त्रोत हैं जो प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बनाए रखने में सहायक होते हैं.

 If you want to live longer then you have to take care of your heart here we are giving you some bet tips to cure your heart

web-title:  tips for your heart health

keywords: heart, care, disease, lifestyle, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here