यूरिन इन्फेक्शन बढाता हैं किडनी फेल होने का खतरा और भी ज़्यादा

909
urine infection can cause kidney failure
Loading...

आम तौर पर तेज रफ़्तार वालि जिंदगी में लोग कुछ शारीरिक असुविधाओं को नजरअंदाज करके अपने लिए खतरा मोल लेते है, आज हम सब कामयाबी के चक्कर में रात दिन एक करते हैं और अपना ख्याल भी ठीक तरह से नहीं रह पाते हैं खान-पान सब बिगड़ गया है यही गलतियाँ बाद में गंभीर बिमारियों को आमंत्रण दे देती हैं, जैसे- मूत्र संक्रमण या यूरीन इंफेक्शन की समस्या.

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या आये दिन किसी ना किसी को होती रहती हैं, फिर चाहे लड़का हो या लड़की या फिर बूढा व्यक्ति कोई भी इस समस्यसा से ग्रस्त हो सकता हैं, यह आम समस्या होती हैं लेकिन इसके होने के कारण कई प्रकार की समस्याओं को झेलना पड़ता हैं, इसके कारण पेशाब करने में बहुत ज्यादा दिक्कत आती हैं यह बिमारी पुरुषो के अपेक्षा महिलाओ में ज़्यादा होती हैं.

यूरिन इन्फेक्शन के कारण:

इस बिमारी के कारण कुछ इस प्रकार हैं, जैसे कॉमन टॉयलेट का यूज़ करना, पेशाब बहुत देर तक रोके रखना, पेशाब करने के बाद सफाई ना रखना, गंदगी होने के कारण, यह कुछ कारण ऐसे होते हैं जिससे आप इस रोग से ग्रसित हो जाते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण:

इसके लक्षण इस प्रकार हैं, पेशाब में जलन होना.

बार-बार पेशाब लगना.

पेशाब में बहुत ज़्यादा बदबू होना.

Advertisement
Loading...

खुजली होना.

बहुत ज़्यादा पीला पेशाब होना.

 

मूत्र नली में संकुचन से हर आयु वर्ग के महिला-पुरुष प्रभावित होते हैं. इस बीमारी में पेशाब में जलन, रक्त और मवाद आने लगता है जिसके कारण व्यक्ति को बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है उत्तर प्रदेश में इस तरह के मामलों की संख्या हाल के कुछ वर्षो में जहां बढ़ी है, वहीं सबसे अहम बात है कि लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, जबकि इसमें लापरवाही बरतने पर संक्रमण से किडनी फेल होना तय है.

किडनी के फेल होने का खतरा होता हैं बहुत ज्यादा:

यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजय कुलकर्णी के अनुसार , अगर पेशाब की धार कम हो जाए, पेशाब करने में अधिक समय और जोर लगाना पड़े तो समझ लें मूत्र-नलिका संकरी हो गई है.

कई बार संक्रमण की वजह से मूत्र नलिका खराब हो जाती है और  कभी-कभी इंफेक्शन, चोट, पेशाब के रास्ते में लंबे समय तक नली पड़ने व असुरक्षित यौन संबंध से भी समस्या होती है. ऐसे में तत्काल यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें और यूरीन कल्चर कराएं.

इसके अलावा डॉ. कुलकर्णी ने बताया कि नए शोध में यह बात पता चला है कि मूत्र संक्रमण का इलाज यूरेथ्रोप्लास्टी विधि से सर्जरी संभव है. इस सर्जरी में मूत्र-नलिका का निर्माण गाल एवं होंठ के अंदर के ऊतक से किया जाता है.

क्या है घरेलू उपचार:

विटामिन सी का सेवन:

विटामिन सी में पाए जाने वाले गुण यूरिन इनफेक्शन के लिए ज़िम्मेदार बॅक्टेरियास का खत्मा करते हैं, आप चाहे तो विटामिन सी की गोलियों का भी इस्तेमाल कार्स एक्ट हैं इसके अलावा यह बॉडी बियोफ्लेवोनॉयड को अब्सॉर्ब कर यूरिन इन्फेक्शन को दूर करता हैं.

दूध और हरि इलाइची का सेवन:

दूध में हरि इलायची का पाउडर दाल कर पीने से आपको बहुत ज़्यादा फायदा मिलेगा, इसमें पाए जाने वाले तत्व जलन से राहत दिलाते हैं.

छाछ का सेवन:

आप चाहे तो छाछ का सेवन कर के भी इस समस्या को दूर कर सकते नहीं, इसमें पाए जाने वाले तत्व बॅक्टेरियास को मारते हैं और इस समस्या से निजात दिलाते हैं.

ना लें यह ड्रिंक्स:

आपको अपने यूरिन के साफ़ हो जाने के बाद भी ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक्स लेने से बचना चहिये जिनमे साइट्रस जूस पाया जाता हो अगर आप इन संक्रमणों के प्रति संवेदनशील हों तो अपनी डाइट से कैफीन और अल्कोहल को निष्काषित कर दें इसके सेवन जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करे.

पानी खूब पिए:

अक्सर जो लोग कम पानी पीते हैं उनके पेशाब में जलन होती हैं, इसी सन्दर्भ में अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आपको चाहिए होगा की आप खूब ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करे क्योंकि यह यूरिन के बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालता हैं, इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्स भी करता हैं, इससे आपके पेशाब में जलन की समस्या भी खत्म हो जायेगी.

If you are dealing with the problem of urine infection it will higher the chances of kidney fail, here are some remedies that will help you out to come from this problem

web-title: urine infection can cause kidney failure

keywords: urine, infection, kidney fail, symptoms, home, remedies

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here