रोज़ाना अमरुद का सेवन बचाये आपको दिल की बिमारियों से, और बनाये आपको सेहतमंद

585
Loading...

आप सभी लोग रोज़ खाने के साथ अमरुद खाते होंगे लेकिन क्या आप जानते है अमरूद खाने के फायदे क्या है, चलिए हम आप को बताते है पहले अमरुद के बारे में, अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है यह हल्के हरे रंग का होता है और अमरूद खाने में मीठा होता भी है इसके अंदर सौकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है लोग घरों में भी इसका पेड़ भी लगाते हैं.

सर्दियों के मौसम में बाजार में अमरूद की बहार होती है हम सभी ने लाल रसीले अमरूद नमक और चाट मसाला डालकर खाए होंगे अमरूद के जैम और जैली भी एंजॉय किए होंगे पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये हेल्थ और ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

अमरूद में विटामिन सी, लायकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई दूसरे विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज भी है अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

डायबिटीज से बचाता है
अमरूद में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स होने के कारण ये डायबिटीज से बचाता है लो ग्लायसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है, वहीं फाइबर्स के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट होती रहती है.

वजन कम करने में मददगार
अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है अमरूद खाने के बाद पेट भी भर जाता है और कैलोरी इनटेक भी कम होता है कच्चे अमरूद में केला, एप्पल, ऑरेंज और ग्रेप जैसे दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम शुगर होती है.

screenshot_16

Advertisement
Loading...

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
एक रिसर्च के मुता‍बिक, अमरूद खाने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम का संतुलन बना रहता हैं यहां तक की हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप वालों को अमरूद बेहद फायदा पहुंचाता है बैड कॉलेस्ट्रॉल को खत्म करने के साथ ही अमरूद खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है.

कब्ज को दूर करने में मददगार
जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें रोजाना अमरूद खाना चाहिए आपको पाचन तंत्र ठीक करना हो या फिर पेट की सेहत का ख्याल रखना हो अमरूद हर चीज के लिए फायदेमंद हैं.

आंखों की देखभाल
गाजर की तरह अमरूद में पाए जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद हैं पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद खाने से आंखों संबंधी समस्याएं कम होती हैं विटामिन ए की कमी से होने वाली नाइट ब्लाइंडनेस का खतरा भी टल जाता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
फोलिक एसिड, विटामिन बी-9 से भरपूर अमरूद गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है इसे खाने से बेबी को न्यूरोलोजिकल डिस्ऑर्डर से बचाया जा सकता है.

उम्र बढ़ने से रोकता है
त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से निजात पानी हो या बढ़ती उम्र को रोकना हो रोजाना एक अमरूद खाना चाहिए यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर होता है और अमरूद त्वचा पर दरार पड़ने से रोकता भी है.

कैंसर के खतरे को करता है कम
एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर से भरपूर अमरूद के सेवन से कैंसर से सेल्स मर जाते हैं अमरूद खान से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और यहां तक की फेफड़ों के कैंसर से भी बचा जा सकता है.

बेहतर होती है इम्यूनिटी
अमरूद सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि हेल्थी रहने के लिए भी खाना चाहिए अमरूद से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है आप अगर दिन में दो बार मीडियम साइज के अमरूद खाएं जाएं तो विटामिन सी की कमी दूर होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है.

पाचन सिस्टम के लिए
अमरूद को काले नमक के साथ खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है पाचन क्रिया के लिए ये बेहतरीन फल है.

पेट के कीड़े से आराम
अगर आपके बच्चों के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो अमरूद का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद होगा और पेट के कीड़े से आराम मिलेगा.

आँखों के लिए आराम
अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम हो जाती है.

मुंह की दुर्गंध से आराम
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

गठिया रोग
गठिया के दर्द को सही करने के लिए अमरूद की 5-6 नई पत्तियों को पीसकर उसमें जरा-सा काला नमक डालकर प्रतिदिन सेवन करने से रोगी को लाभ मिलता है.

आराम भी पहुंचाता है अमरूद
अमरूद में मौजूद मैग्निशियम से मसल्स और नर्व्स को आराम मिलता हैं. आज की तनावभरी जिंदगी में तनाव से दूर रहने के लिए रोजाना एक अमरूद का सेवन करना चाहिए.
दांतों के दर्द और मुंह के जर्म्स खत्म करने से लेकर दिमाग की सेहत जैसे कई फायदे हो सकते हैं अमरूद खाने से.

if you like eat guava then its a good news for you because its so healthy for you health, read what are the health benefits to eat guava

web-title: what are the benefits of guava for good health

keywords: guava, benefits, health, disease


Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here