एक्सपर्ट जवाब- पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या करना चाहिए?

1672
Loading...

सवाल: हेयर फाल के लिए उचित इलाज?

जवाब:  मेथी के दाने सुन्दरता को बढ़ाने में सहायता करते हैं मेथी के दानों में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं और आपको आपके बाल वापस लाने में सहायता करते हैं.

आवश्यक सामग्री :

  • इसके लिए आपको इन सामग्री की आवश्यकता होगी.
  • मुट्ठी भर मेथी के दाने, 3 चम्मच बेसन, एक चम्मच दही.

विधि :मेथी के कुछ दाने लें और उन्हें पानी में भिगो दें. इसे छह घंटे तक भिगा कर रखें और उन्हें बाद में उन्हें अलग कटोरे में निकालें और पानी को फेक दें.अब ग्राइंडर में मेथी के दाने डालें फिर इस 3 चम्मच बेसन मिलाएं और इसमें एक चम्मच दही मिलाएं सभी सामग्री को अच्छी तरह इसमें पीसकर पेस्ट बना लें.

हेयर लॉस को रोकने के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में तीन बार बालो पर लगायें

सवाल: वज़न कम करने के लिए बेहतरीन इलाज बताये?

जवाब: केले के साथ एक कप गरम पानी लेने से आपके वजन को कम करने में बहुत सहायता मिलती है, इसके सेवन से आपका वज़न तेज़ी से कम होता हैं. इस तरह से केले को गरम पानी के साथ लेने से आपके शरीर को सही आकार देने में काफी मदद मिलती है

सवाल: गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए क्या करे?

जवाब: अजवाइन गुणो से भरपूर होती हैं, इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी पेट की बिमारियो से निजात दिलाते हैं, और इसके सेवन से आपकी पेट की अन्य बिमारियां भी खत्म होगी, अजवाइन और नमक को लेकर चबाने से पेट की गैस में रहत मिलती हैं.

सवाल: खर्राटो को दूर करने के लिए उपाय जानना चाहते हैं.

Advertisement
Loading...

जवाब: रात में एक कप दूध पीने से यह समस्या समाप्त हो जाती हैं, इसीलिए जब भी आप सोने जाए तो एक कप दूध पी लें इससे आपकी खर्राटों की समस्या खत्म हो जायेगी.

सवाल: पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या करना चाहिए?

जवाब: आपको पीला केला लेना होगा इसे नुस्खे को तैयार करने के लिये जीरे को रोस्‍ट कर के पावडर बना लें और फिर एक कटोरा लें, उसमें आधा केला डाल कर मैश कर लें फिर इसमें जीरा पावडर डालें और मिक्‍स कर लें. आपको अगर अपना वज़न तेजी से कम करना है तो इस मिश्रण का दो चम्‍मच रोज 15 दिनों तक खाएं.

सवाल: चेहरे के अनचाहे बालो से हमेशा के लिए छुटकारा चाहती हूँ क्या करूँ?

जवाब: कॉर्न फ्लार का पेस्ट बनाने के लिए अंडे का वाइट पोर्शन ले इर उसमे चीनी मिला ले फिर उसमे कॉर्न फ्लार को मिज़ का कर के पेस्ट बना लें फिर उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनट तक मसाज करे फिर सूखने पर ठन्डे पानी से धो लें इसका उपयोग आप हफ्ते  में 3 बार कर सकती हैं.

इसके अलावा दो चम्मच शक्कर और दो चम्मच नीबू का रस ले और दस चम्मच पानी ले कर तीनो का मिक्सचर बना लें उसके बाद जहा-जहा आपके चेहरे बाल हो वह 20 minute तक लगाए रखे फिर ठन्डे पानी से धो लें ऐसा करने पर आपके अनचाहे बाल ख़त्म हो जाएंगे

सवाल: किडनी में स्टोन को दूर करने के लिए कोई घरेलू उपचार बताये?

जवाब:  अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ने के साथ साथ कई बीमारियों का भी इलाज करती है. अजवाइन पाचक और पित्तवर्धक होती है. इसके रोज सेवन से गुर्दों की सफाई हो जाती है.

5 से 6 ग्राम कच्चा पपीता लेकर उसमे उतनी ही मात्रा में गुड़ उसमे चार बूँद कलौंजी को डालकर खाली पेट लगातार 15 दिन तक पीने से आराम मिलता हैं, लेकिन इस नुस्खे के साथ आपको परहेज़ करना होगा इसके लिए आपको टमाटर, मटर, पालक इन चीज़ों का सेवन नहीं करना होगा, इससे आपकी पथरी चली जायेगी.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here