अगर आप एक माह की गर्भवती हैं तो इन सावधानियो को ज़रूर बरते

694
what to do if you are one month pregnant
Loading...

एक महिला के लिए गर्भावस्था सबसे भ्रामक समय है, खासकर अगर वह पहली बार गर्भवती है यह एक खूबसूरत एहसास हैं जिसका हर महिला इंतज़ार करती हैं फार्मास्यूटिकल स्टोर में उपलब्ध परीक्षण किट का उपयोग करके घर पर गर्भावस्था परीक्षण करना ठीक है, लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से मिलने और गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए सलाह दी जाती है. यह सुनिश्चित करें कि आपमें दिखाई देने वाले लक्षण झूठे ना हो.

लेकिन अगर आप गर्भवती है तो आपको शुरू के तीन महीने काफी ज्यादा सम्हालने की ज़रूरत हैं यह महीने बहुत सावधानी  लेने वाले होते हैं इन दिनों में आपको अपना ख़ास ख़याल रखना होता हैं इसीलिए आपको इन महीनो में क्या करना चाहिए यह आपको हम बतायेंगे.

क्या आप जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के पहले महीने में क्या सावधानियां ली जाएं अगर आप नहीं जानती हैं तो एक सरल सूची बनाएं और इसे किसी ऐसी जगह पर रखें जहां आप इसे अक्सर देख सके और अपने पति को भी इस बारे में बताये.

इन टिप्स का आप जितना संभव हो उतना ही पालन करें, पैदल चलें, कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं, ताजे फल और सब्जियां खाएं, सकारात्मक रहें और खुश रहे.

नियमित व्यायाम:

नियमित व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको थकाए नहीं बल्कि आपके सिस्टम को सामान्य रूप से काम करना में मदद करें इसलिए, चलना काफी मददगार माना जाता हैं इस बात का ध्यान रखें कि यह आपको तनाव  ना दें गर्भवस्था में तनाव आपके और आपके बच्चे के लिए घातक हो सकता है.

Advertisement
Loading...

आजकल होने वाली माताओं के लिए विशेष योग कक्षाएं आयोजित की जाती हैं प्रसूति एवं स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें और उसके बाद इनका विकल्प चुनें. हमेशा अपने प्रसूति एवं स्त्रीरोग विशेषज्ञ को आपकी गतिविधियों के बारे में सूचित करें, जो आपको बेहतर मार्गदर्शन करने में उसे मदद कर सकता है और आप हलके फुल्के व्यायाम कर सकती हैं.

फाइबर रिच फूड्स:

फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे फल कब्ज की समस्याओं को कम करने में आपकी मदद करेंगे और अापके पेट के कार्यों को नियमित कर सकते हैं इस समय संतुलित आहार बहुत महत्वपूर्ण है इसीलिए कोई भी उलटी सीढ़ी चीज़े ना खाए.

अधिक खाने की कोशिश ना  करें, यहां तक कि अपने सबसे पसंदीदा भोजन को भी सही मात्रा में ही लिया जाना चाहिए ज़रूरत से ज्यादा खाना आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है स्ट्रॉबेरी जैसे फल फोलिक एसिड में समृद्ध होते हैं, और उनका सेवन करना उचित है.

आप अपने आहार में स्प्राउट्स, अनाज, पालक और फलियां भी ले सकते हैं गर्भावस्था के दौरान दिन में कई बार थोड़ा- थोड़ा भोजन करना हमेशा बेहतर होता है चूंकि यह आपको भरपेट महसूस करने, फिट और स्वस्थ रहने में मदद करेगा और आपके बच्चे के लिए भी ये अच्छा रहेगा.

स्वस्थ मन:

मानें या ना मानें, मां की भावनाओं और मनोदशा का बच्चे की भावनात्मक परवरिश पर अधिक प्रभाव पड़ता है. इसलिए, अपने आप को शांत, सकारात्मक और खुश रखना बहुत महत्वपूर्ण है, आपने आपको तनाव से दूर रखे इस तरह की सकारात्मकता को अपने भीतर लाने के लिए ध्यान सबसे अच्छा तरीका है.

आप किसी भी प्रकार के मेडिटेशन कर सकते हैं और इसे कम से कम एक घंटे के लिए दैनिक आधार पर अभ्यास करने का प्रयास कर सकते हैं आप चाहे तो डॉक्टर की सलाह से योग क्लास भी ले सकती हैं.

डरें नहीं:

क्या आपने बच्चे के लिए इतनी जल्दी योजना नहीं बनाई है या क्या आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे के पास कुछ असामान्यता है. ऐसे सभी विचार और भय एक होने वाली माँ के लिए आम हैं, लेकिन आपको इस तरह के विचार ना करने का एकमात्र कारण याद रखना चाहिए कि ये आपके बच्चे को सीधे प्रभावित करेगे और उसके लिए नुकसानदेह हो सकता हैं.

यदि आप पहले से ही ध्यान और योग कक्षाएं शुरू कर चुकी हैं या समाधान के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें चुकी हैं तो डरना छोड़ दें और आप यह सारे डर खुद से दूर करने की कोशिश करे.

कॉफी चाय से बचेंः

चाय कॉफ़ी से बचे. कैफीन को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है जो कि आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है . पहले महीने से ही कॉफी चाय से बचने की कोशिश करें. कॉफी से एसिडिटी बढ़ जाती है और यह दिल में जलन कारण बनता है.

जंक फ़ूड से बचें:

जंक फूड वजन में वृद्धि करता है और चूंकि आप बच्चे के विकास के कारण स्वाभाविक रूप से आपका वजन बढेगा, तो अवांछित वसा आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है इसीलिए इससे जितना हो बचे.

याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान वज़न का बढ़ना रक्तचाप और मधुमेह से सीधे संबंधित है. हमेशा हाइड्रेटेड रहें खूब पानी पिए. यकीनन आप IV के कारण अस्पताल में नहीं जाना चाहेंगी

तंग कपड़े और ऊँची एड़ी से बचें:

आपके शरीर में परिवर्तन हो रहा है और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए श्वास लेने की जगह आवश्यक है. इसलिए कुछ समय के लिए सभी तंग फिटिंग वाले कपड़े एक तरफ रख दें, आरामदायक फ्लैट जूते पहनें  इस तरह आप अकस्मात ट्रिपिंग से भी बच जाएंगी और अापके पैरों में सही जगह दबाव भी पड़ेगा इसीलिए इन चीजों का ख़ास ध्यान रखे.

नींद का समय बढ़ाएंः

आपका शरीर कई भौतिक और हार्मोनल परिवर्तनों से गुजर रहा है. इन परिवर्तनों को बिना किसी समस्या के होने के लिए और आप पर इन बदलती परिस्थितियों का अचानक प्रभाव ना होने के लिए, पर्याप्त वा अच्छी नींद लें.

खमीर संक्रमण:

योनि कैंडिडिआसिस गर्भवती माताओं में बहुत आम संक्रमण है. यह एस्ट्रोजन के उच्च स्तर और योनि में ग्लाइकोजन स्राव की मात्रा में वृद्धि के कारण होता है. योनि को स्वच्छ बनाए रखना और चिकित्सक के परामर्श के अनुसार प्रोबायोटिक्स जैसे लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलसलेना उचित होगा. मातृत्व में पहला महीना पहला कदम है.

here we are giving you some tips for first month pregnancy, that what you should do and what are the precaution should be taken

web-title: what to do if you are one month pregnant

keywords: pregnant, first month, lady, tips, foods, precautions

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here